Home > Archived > फिर नंबर 1 बन सकते हैं विराट

फिर नंबर 1 बन सकते हैं विराट

दुबई | भारत को आईसीसी वनडे टीम चैंपियनशिप में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखने के लिये ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज में कम से कम एक मैच जरूर जीतना होगा जबकि बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर काबिज विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के करीब पहुंचने की कोशिश करेंगे।
विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और पूर्व चैंपियन भारत के बीच पांच मैचों की सीरीज मंगलवार से पर्थ में शुरू होगी। ऑस्ट्रेलिया अभी 127 अंक लेकर शीर्ष पर है तथा उसके और दूसरे स्थान पर काबिज भारत (114 अंक) के बीच 13 अंकों का अंतर है। ऑस्ट्रेलिया सीरीज के पांचों मैच हारने पर भी शीर्ष पर बना रहेगा।आईसीसी की विज्ञप्ति के अनुसार इसके विपरीत यदि भारत सभी पांचों मैच हार जाता है तो वह 111 के साथ दक्षिण अफ्रीका से पीछे न्यू जीलैंड के साथ चौथे स्थान पर खिसक जाएगा लेकिन दशमलव में गणना पर तीसरे स्थान पर रहेगा। आईसीसी की वनडे बल्लेबाजों के लिये खिलाड़ियों की रैंकिंग में भारत के तीन बल्लेबाज शीर्ष दस में शामिल हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया की तरफ से केवल ग्लेन मैक्सवेल ही दसवें नंबर पर है।
दोनों टीमों में विराट कोहली सबसे अधिक रैंकिंग के बल्लेबाज हैं। वह विश्व के नंबर एक खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स से 96 अंक पीछे हैं लेकिन एक अन्य दक्षिण अफ्रीकी हाशिम अमला से 28 अंक आगे हैं। इसका मतलब है कि भारतीय टेस्ट कप्तान को न सिर्फ अपना दूसरा स्थान मजबूत करने बल्कि शीर्ष वरीय डिविलियर्स से दूरी कम करने के लिये ठोस प्रदर्शन करना होगा।

Updated : 11 Jan 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top