Latest News
Home > Archived > भारत-पाक एनएसए स्तर की वार्ता होगी: सीतारमण

भारत-पाक एनएसए स्तर की वार्ता होगी: सीतारमण

भारत-पाक एनएसए स्तर की वार्ता होगी: सीतारमण
X

नई दिल्ली | सीमा पार से हुए हाल के आतंकी हमलों के परिप्रेक्ष्य में भारत और पाकिस्तान के मध्य राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की वार्ता होगी या नहीं, इन सवालों के बीच केन्द्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कहा कि ये वार्ता उम्मीद के मुताबिक इस महीने के अंत में ही होगी।
निर्मला ने भाजपा मुख्यालय पर कहा, ‘मुझे नहीं पता कि पाकिस्तान सरकार के मन में क्या चल रहा है। निश्चित तौर पर भारत सरकार की स्थिति एकदम स्पष्ट है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) स्तर की वार्ता होगी।’ उनसे सवाल किया गया था कि हाल की घटनाओं से कहीं वार्ता पर असर तो नहीं पडेगा।
रूस के उफा में पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ ने उक्त वार्ता के बारे में तय किया था। इसी के तहत इस महीने के अंत में एनएसए स्तर की वार्ता होनी है।
हाल के दिनों में हालांकि पाकिस्तान में सक्रिय आतंकवादियों की ओर से पंजाब और जम्मू कश्मीर में बडे आतंकी हमले किये गये। इसके बाद सवाल उठने लगे कि भारत अब पाकिस्तान के साथ वार्ता करेगा या नहीं।
निर्मला से सवाल किया गया कि क्या भारत सरकार लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के सीपीयू सम्मेलन के बहिष्कार के फैसले का समर्थन करेगी। ये बैठक इस्लामाबाद में होनी है। निर्मला बोलीं कि यह अध्यक्ष के दायरे में आता है लेकिन सरकार इस फैसले से सहमत है। उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर भारत सरकार इस फैसले से सहमत होगी।
पाकिस्तान ने सम्मेलन में जम्मू कश्मीर विधानसभा के अध्यक्ष को आमंत्रित करने से इंकार कर दिया था। ये सम्मेलन 30 सितंबर से आठ अक्तूबर तक होगा। पाकिस्तान के इस फैसले के बाद ही सुमित्रा महाजन ने बहिष्कार का फैसला किया।

Updated : 2015-08-09T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top