Home > Archived > जनधन योजना का एक साल पूरा, 17 करोड़ से अधिक खाते खुले

जनधन योजना का एक साल पूरा, 17 करोड़ से अधिक खाते खुले

जनधन योजना का एक साल पूरा, 17 करोड़ से अधिक खाते खुले
X

नई दिल्ली | प्रधानमंत्री जनधन योजना का आज एक साल पूरा हो गया है। एक साल पूरे होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन सभी को धन्यवाद दिया है, जिन्होंने अपनी मेहनत से इस योजना को कामयाब बनाया है।
प्रधानमंत्री मोदी ने आज ट्वीट करके कहा है कि जन धन योजना का एक साल पूरा हो गया। उन सभी लोगों को धन्यवाद, जिन्होंने मेहनत के साथ योजना को सफल बनाने के लिए काम किया है।
जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले साल 28 अगस्त को आम जनता के लिए जनधन योजना का ऐलान किया था। योजना के तहत देश के हरेक नागरिक तक बैंक अकाउंट की सुविधा पहुंचाने का लक्ष्य था। योजना शुरू होने के पहले दिन ही 1.5 करोड़ लोगों ने अपने खाते खुलवाए और अब तक 17 करोड़ से अधिक लोगों के बैंक खाते प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अंतर्गत खुल चुके हैं। हालांकि यह सभी एकाउंट्स जीरो बैलेंस से खोलने की घोषणा की गयी थी, लेकिन जनता ने लगभग बीस हजार करोड़ रुपया बैंक के खातों में जमा कराए हैं। जन-धन योजना के तहत हर घर में कम से कम एक बैंक खाता खोलने का लक्ष्य है।
योजना के एक साल पूरे होने पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भाजपा प्रवक्ता डॉ. विजय सोनकर शास्त्री ने हिन्दुस्थान समाचार से कहा कि देश में पहली बार गरीबों की सरकार सत्ता में आई है और वह गरीबों के हितों से जुड़े सभी काम कर रही है। सरकार ने जनधन योजना के जरिए उन सभी लोगों को बैंक तक पंहुचा दिया, जिनके लिए बैंक आज़ादी के 65 साल बाद भी सपना था। योजना का सबसे ज्यादा लाभ देश के गरीबों, पिछड़ों, ग्रामीण इलाके में रहने वाले उन लोगों को मिलेगा, जिन्हे सामाजिक सुरक्षा की सबसे ज्यादा जरुरत है। सरकार का यह कदम निसंदेह एक जरुरी और बेहतर कदम है और एक साल में जिस तरह से योजना को सफलता मिली है, उससे यह लगता है कि आने वाले समय में देश के हर नागरिक के पास अपना बैंक अकाउंट होगा।

Updated : 28 Aug 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top