Home > Archived > पॉलीथिन मिली तो होगी प्राथमिकी

पॉलीथिन मिली तो होगी प्राथमिकी

दतिया। प्लास्टिक कैरी बैग (पॉलीथिन) पर्यावरण को नुकसान तथा स्वास्थ्य के लिए संकट पैदा करते हैं। पॉलीथिन के उपयोग से मानव जीवन, स्वास्थ्य या क्षेम को खतरा होने के साथ-साथ पशुओं के स्वास्थ्य पर भी गंभीर क्षति पहुंचती है। म.प्र. शासन द्वारा प्लास्टिक कैरी बैग के उपयोग से होने वाले हानिकारक परिणामों के फलस्वरूप धार्मिक तथा पर्यटन महत्व के शहरों में प्लास्टिक बैग पूर्णत: प्रतिबंधित किए जाने का निर्णय लिया गया है।
यह आदेश बुधवार से प्रभावशील होगा। आदेश का उल्लंघन भादवि की धारा 188 के तहत् दण्डनीय होगा। बुधवार के पश्चात् यदि पॉलीथीन कैरी बैग किसी भी दुकानदार, संस्थान आदि किसी स्थल पर प्रचलन में पाई जाती है, तो उसके विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।
पॉलीथीन हटाओ रैली आज
पॉलीथीन हटाओं अभियान के तहत् मध्य प्रदेश शासन ने चुने गए 12 शहरों मे दतिया में भी पूर्णता पॉलीथीन पर पाबंदी लगाई जा रही है। मण्डल द्वारा शहर के लोगों को प्रतिबंध के तहत् जागरूक करने के लिए बच्चों की रैली एवं संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। यह रैली पीताम्बरा पीठ से बाजार की ओर निकाली जाएगी।
इनका कहना है
प्रदेश में 12 धार्मिक शहरों में अभी 40 माइक्रोन से कम की पॉलीथिन प्रतिबंधित की गई है। एक जनवरी 2016 से हर तरह की पॉलीथिन पर रोक लगेगी। इसके बाद किसी भी तरह की पॉलीथिन का उपयोग नहीं किया जा सकेगा।
हरभजन शिवहरे
म.प्र. पोप्युशन बोर्ड सदस्य
आज से जो भी पॉलीथिन बेचेगा या उसका उपयोग करेगा उसके विरूद्व धारा 188 के अंतर्गत दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। साथ ही इस्तगासा भी न्यायालय में प्रस्तुत किया जायेगा।
वीरेन्द्र कटारे
एस.डी.एम दतिया
सभी व्यापारी बन्धुओं के साथ-साथ दतिया की समस्त जनता को यह संकल्प लेना चाहिए कि न तो हम पोलिथीन का प्रयोग करेगें और न किसी को करने देगें। और अगर पोलिथीन का प्रयोग अति आवश्यक है। तो मानव पोलिथीन का प्रयोग करे और अपने परिचितो को भी सलाह दे और माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी जी की महात्वकांक्षी इच्छा स्वच्छ शहर सुंदर शहर का सपना साकार करने में अपना योगदान प्रदान करें।
रमेश नाहर
व्यापार मंडल अध्यक्ष
पॉलीथिन उपयोग से मानव जीवन के स्वास्थ्य को खतरा होने के साथ-साथ पशुओं के स्वास्थ्य पर भी गंभीर क्षति पंहुॅचती है।
रामबिहारी दुबे
समाजसेवी

Updated : 2015-07-01T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top