Home > Archived > रेल के डिब्बों से हटेगी जंजीर, फोन पर चालक को दें सूचना

रेल के डिब्बों से हटेगी जंजीर, फोन पर चालक को दें सूचना


नई दिल्ली। आपात स्थिति में रेल रोकने के लिए जंजीर खीचने से हर वर्ष रेलवे को लगभग तीन हजार करोड़ रुपये का नुकसान और यात्रियों को अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचने में विलम्ब होता है। जिसको ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय ने रेल डिब्बों में जंजीर नहीं लगाने का फैसले लिया है।
रेल मंत्रालय के इस फैसले के बाद इज्जतनगर बरेली में इस पर काम भी शुरु हो गया है। अब ट्रेन चालक के फोन नम्बर पर कोई भी यात्री आपात स्थिति की जानकारी देकर रेल रुकवा सकता है। इसके अलावा हर तीन डिब्बों में वाकी टाकी के साथ रेलकर्मचारी भी तैनात होंगे। जो हर स्थिति पर नजर रखेंगे।
नये बन रहे रेल डिब्बों में जंजीर नहीं लगाई जायेगी जिसके लिये रेलवे बोर्ड ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। बोर्ड अधिकारियों का कहना है कि यात्री अपराधियों, असामाजिक तत्वों, दूध वालों और छात्रों को जहां उतरना होता है वे जंजीर खीच कर रेल रुकते ही उतर जाते है जिससे रेलगाड़ियों को अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचने में काफी विलम्ब हो जाता है। इसी कारण रेल डिब्बों से जंजीर हटाने का फैसला लेना पड़ा है।
रेल मंत्री सुरेश प्रभु और रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने जंजीर खींचकर रेल रुकवाने की घटनाओं पर चिन्ता व्यक्त करते हुए माना है कि उत्तर प्रदेश और बिहार में ऐसी घटनाएं आम हो गयी हैं।

Updated : 9 Jun 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top