Home > Archived > राजपथ पर योग करने जाएंगे केजरीवाल, सोनिया-राहुल नहीं आएंगे नजर!

राजपथ पर योग करने जाएंगे केजरीवाल, सोनिया-राहुल नहीं आएंगे नजर!

राजपथ पर योग करने जाएंगे केजरीवाल, सोनिया-राहुल नहीं आएंगे नजर!
X

नई दिल्ली। वैसे तो योग का मतलब है जोड़ना लेकिन जब देशभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारियां पूरी हो चली हैं तो सियासत ऐसी छिड़ी है कि नेताओं को जोड़ने की बजाए तोड़ रही है। राजपाथ पर योग के लिए केंद्र सरकार ने न्यौता तो तमाम दलों के नेताओं को दिया।
राजपथ पर योग करने जाएंगे केजरीवाल, सोनिया-राहुल नहीं आएंगे नजर! वैसे तो योग का मतलब है जोड़ना लेकिन जब देशभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारियां पूरी हो चली हैं तो योग को लेकर सियासत ऐसी छिड़ी है कि नेताओं को जोड़ने की बजाए तोड़ रही है।
धुर विरोधी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजपथ के आने की सहमति दे दी तो वहीं कांग्रेस को इसमें मोदी का राजयोग नजर आने लगा। जाहिर है ऐसे में सोनिया और राहुल को न्यौता ठुकराना ही था।
21 जून की सुबह राजपथ पर मंच सजा होगा और सबकी निगाहें टिकी होंगी प्रधानमंत्री मोदी और पूरे राजपथ पर मौजूद योग करने वाले हजारों लोगों पर। मौका है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का और इस मौके पर संयुक्त राष्ट्र संघ के मुख्यालय में आयोजन तो होगा ही लेकिन खास बात ये कि दुनिया के अधिकतर देश इसमें भाग लेंगे।
योग के लिए ये एकजुटता देखने वाली होगी। लेकिन मुश्किल ये कि मन को शांत करने वाला योग नेताओं के मन को शांत नहीं कर पाया है। संयुक्त राष्ट्र संघ के प्लेटफार्म पर पीएम मोदी ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव दिया था जिसे ध्वनीमत से स्वीकार किया गया और जब देश में मनाने का मौका आया तो कांग्रेस समेत तमाम दलों को इसमें सब कुछ सही नजर नहीं आ रहा।
सरकार ने राजपथ के कार्यक्रम में भाग लेने का न्यौता सोनिया गांधी और राहुल को दिया। लेकिन कांग्रेस ने इसे ठुकरा दिया। कांग्रेस नेता राजबब्बर का कहना है कि जो योग नेहरु और बाकी करते थे वो तो मोदी जी कर ही नहीं सकते। इसमें तो सिर्फ मोदीजी का राज योग झलकता है।
चलो सोनिया और राहुल ने न्यौता ठुकरा दिया तो क्या हुआ? पीएम मोदी के लिए राहत की बात ये बात बात पर केंद्र सरकार की ओर तलवार ताने रहने वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राजपथ पर तमाम वीआईपी लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर योग करेंगे।
न्यौता अरविंद को भी गया था जिसे उन्होने स्वीकार कर लिया। दरअसल योग दिवस को लेकर विरोध के सुर अरसे से सुनाई देने लगे थे। कभी नीतिश कुमार ने सवाल उठाए तो कभी अल्पसंख्यक संगठनों ने। लेकिन सरकार ने तय कर लिया कि देश भर में जोर शोर से मनाना है लिहाजा तमाम मंत्रियों और पार्टी के आला नेताओं को देश के कोने कोने में रवाना कर दिया।
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पटना में, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज संयुक्त राष्ट्र संघ के मुख्यालय न्यूयार्क में, अरुण जेटली और नजमा हेपतुल्ला अमरीका, गृहमंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ में, रविशंकर प्रसाद कोलकाता और वेंकैया नायडू चेन्नई में योग करेंगे। अब सोनिया और राहुल के नहीं आने से भले ही राजपथ के कार्यक्रम में कोई फर्क नहीं पड़े, लेकिन रिश्तों में जो खटास पड़ी है उसे पाटना खासा मुश्किल नजर आ रहा है।

Updated : 20 Jun 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top