Home > Archived > पाकिस्तान ने विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका को 29 रनों से हराया

पाकिस्तान ने विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका को 29 रनों से हराया

पाकिस्तान ने विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका को 29 रनों से हराया
X

ऑकलैंड। पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को 29 रनों से हरा दिया। बारिश के चलते अफ्रीका को 47 ओवरों में 232 रनों का लक्ष्य मिला था। लेकिन दक्षिण अफ्रीका की टीम 202 रन बनाकर 34वें ओवर में ऑल आउट हो गयी। मैन ऑफ द मैच सरफराज अहमद को दिया गया उन्होंने 49 गेंदों पर 49 रन बनाये।
लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका को पारी की दूसरी ही गेंद पर पहला झटका लगा। इरफान ने क्विंटन डी कॉक बिना खाता खोले पवेलियन लौटाया। इसके बाद प्लेसिस और अमला भी जल्दी चलते बने। प्लेसिस ने 27 रन बनाए और अमला ने 38 रन। रुसो के रूप में अफ्रीकी टीम का चौथा विकेट गिरा। रूसो ने अपनी टीम के लिए 6 रनों का योगदान दिया। मिलर और ड्युमिनी भी टीम के लिए कुछ खास नहीं कर सकें। मिलर कोई रन बनाये बिना और ड्युमिनी 12 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद स्टेन 16 रन बनाकर इरफान की गेंद पर आउट हुए । इसके बाद अबोट ने डीविलिय के साथ पारी संभाली जिसमें 12 रनों का योगदान उनका रहा। दोनों ने मिलकर 34 रन जोड़े जिसमें डीविलियर के दो शानदार छक्के भी शामिल रहे। हालांकि जोड़ी ज्यादा देर नही टिकी और 29वें ओवर में अबोट आउट हो गये। आठ विकेट गिरने के बावजूद भी डिविलियर ने पारी संभाले रखी और तेज शाट लगाते रहे। लेकिन वह अफ्रीका को जीत के करीब नही ले जा सके। टीम के 200 के स्कोर पर 7 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 77 रन बना वह तेज शाट लगाने के चक्कर में बाउंसर पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे।
पाकिस्तान की ओर से वाहब रियाज, राहत अली और मोहम्मद इरफान ने तीन-तीन विकेट लिये। वहीं सोहेल खान ने एक विकेट लिये।
टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को पहले खेलने के लिये आमंत्रित किया। पाकिस्तान की पूरी टीम 222 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। बारिश के चलते खेल को दो बार रोका गया और डकवर्थ लुईस नियम के चलते मैच को 47 ओवर कर दिया गया । दक्षिण अफ्रीका को इसी नियम के तहत 232 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला।
मिसबाह उल हक ने कप्तानी पारी खेलते हुये 56 रन बनाए। मिसबाह के अलावा वर्ल्ड कप अपना पहला मैच खेल रहे सरफराज अहमद ने 49 रन बनाए। दोनों के अलावा कोई ज्यादा देर विकेट पर नही टिक सका।
पाकिस्तान ने धीमी शुरुआत की। 30 के स्कोर पर पहला विकेट गिरने से पाकिस्तान पर दबाव बढ़ गया। अहमद शहजाद 18 रन बनाकर काइल अबॉट ने डेल स्टेन के हाथों कैच आउट करा दिया। इसके बाद दूसरे विकेट के लिए सरफराज अहमद युनिस खान ने 62 रन की साझेदारी की। 92 के स्कोर पर रन आउट के रूप पाकिस्तान को दूसरा झटका लगा। सरफराज अहमद एक रन से अपना अर्धशतक चूक गए और उन्हें मिलर व डिकॉक ने रन आउट कर दिया। पाकिस्तान का तीसरा विकेट 132 के स्कोर पर युनिस खान के रूप में गिरा। युनिस ने 37 रन बनाए और कप्तान डिविलियर्स ने रौसो के हाथों कैच आउट कराया। पाकिस्तान को चौथा झटका शोएब मकसूद के रूप में लगा, शोएब ने सिर्फ 8 रनों का योगदान दिया. उमर अकमल और शाहिद अफरीदी भी पाकिस्तान के स्कोर में ज्यादा इजाफा नहीं कर सकें। उमर 13 और अफरीदी 22 रन बनाकर आउट हुए। अफरीदी के आउट होने के वक्त पाकिस्तान का स्कोर 212 रन था, जिसमें पाक टीम के पुछल्ले बल्लेबाजों ने सिर्फ 10 रन जोड़े।
दक्षिण अफ्रीका की ओर से स्टेन ने 10 ओवर में 30 देकर 3 विकेट लिए जबकि एबॉट और मोर्केल ने 2-2 विकेट लिए और ताहिर और डिविलियर्स के खाते में 1-1 विकेट आया।

Updated : 7 March 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top