Home > Archived > पीएम मोदी ने श्रीलंका के तलाईमन्नार में रेल सेवा को दिखाई हरी झंडी

पीएम मोदी ने श्रीलंका के तलाईमन्नार में रेल सेवा को दिखाई हरी झंडी


तलाईमन्नार | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका के पश्चिमोत्तर शहर तलाईमन्नार में आज एक रेल सेवा को हरी झंडी दिखाई। तलाईमन्नार भारत के सबसे निकट स्थित है। इस रेल सेवा के शुरू होने के साथ ही उत्तरी प्रांत रेलवे लाइन का पुनर्निर्माण कार्य पूरा हो गया है।
प्रधानमंत्री मोदी ने श्रीलंकाई राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के साथ तलाईमन्नार 1650 पियर रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करते हुए एक पट्टिका का भी अनावरण किया। प्रधानमंत्री प्राचीन शहर अनुराधापुरा में पवित्र महाबोधि वृक्ष की पूजा करने के बाद भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर से यहां पहुंचे। इसके बाद वह तमिलों की बहुलता वाले उत्तरी प्रांत के पूर्व युद्धग्रस्त क्षेत्र जाफना जाएंगे।
मधु रोड और तलाईमन्नार पियर के बीच नवनिर्मित 63 किलोमीटर की रेल पटरी 265 किलोमीटर लंबी प्रतिष्ठित उत्तरी रेलवे लाइन पुनर्निर्माण परियोजना का आखिरी हिस्सा है। इस परियोजना को पूरा करने का काम भारत सरकार की कंपनी इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड कर रही है।
इसे 120 किलोमीटर प्रति घंटे की गति क्षमता के अनुसार डिजाइन किया गया है। इस रेल परियोजना का पूरा होना उत्तरी क्षेत्र में श्रीलंका के लोगों को सुरक्षित, कम समय एवं कम ईंधन खपत में, आरामदायक और पर्यावरण अनुकूल यात्रा सेवा मुहैया कराने की दिशा में एक बड़ा कदम है।
श्रीलंकाई अधिकारियों ने बताया कि इस नए खंड के चालू होने के साथ ही 25 वर्षों के बाद उत्तरी प्रांत को रेल पटरी से फिर से जोड़ने की श्रीलंका सरकार की प्रतिबद्धता पूरी हो गई है। उन्होंने बताया कि इससे स्थानीय तमिल लोगों का कोलंबो से सीधा रेल संपर्क स्थापित करने का सपना पूरा हो जाएगा जिससे श्रीलंका सरकार के सुलह के प्रयासों में भी मदद मिलेगी।


Updated : 2015-03-14T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top