Home > Archived > रेल यात्रियों की वीडियोग्राफी करेगा रेलवे

रेल यात्रियों की वीडियोग्राफी करेगा रेलवे

रेल यात्रियों की वीडियोग्राफी करेगा रेलवे
X

नई दिल्ली । सुरक्षा बढ़ाने की मुहिम के तहत रेलवे ने सभी संवेदनशील मार्गों पर चलने वाली ट्रेनों के यात्रियों की वीडियाग्राफी करने की योजना बनायी है. ट्रेन पर चढ़ने के दौरान सभी की वीडियाग्राफी की जाएगी । माओवाद प्रभावित क्षेत्रों से होकर गुजरने वाली ट्रेनों की सुरक्षा में तैनात आरपीएफ कर्मियों के प्रशिक्षण हेतु रेलवे विशेष 'कमांडो प्रशिक्षण' केन्द्र स्थापित करेगा। 'आरपीएफ इंवेस्टिट्यूर परेड समारोह' से इतर रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा, ''सभी संवेदनशील ट्रेनों पर सुरक्षा एस्कॉर्ट मुहैया कराने का हम प्रयास कर रहे हैं. हमने कुछ चुनिंदा ट्रेनों के सभी यात्रियों की वीडियोग्राफी शुरू करवा दी है ताकि जानकारी मिल सके कि इन ट्रनों में कौन यात्रा कर रहा है।''

उन्होंने कहा कि सभी डिब्बो में निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने की भी योजना है।

प्रभु ने कहा, ''माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में तैनाती के लिए आरपीएफ कर्मियों के प्रशिक्षण हेतु हम कमांडो प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित करने के लिए उपयुक्त जमीन खोज रहे हैं।''
यात्रियों, विशेष रूप से महिलाओं की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए रेल मंत्री ने कहा, ''जल्दी ही पृथक महिला वाहिनी गठित होगी.'' फिलहाल आरपीएफ में 1,400 महिलाएं कार्यरत हैं और जल्दी ही और 1,000 की भर्ती होने वाली है ।
उन्होंने कहा, ''हमने आरपीएफ की महिला कर्मियों के पृथक बैरक के लिए 48 करोड़ रूपए मंजूर किए हैं.'' आरपीएफ अपनी महिला वाहिनी के लिए 12 बैरकों का निर्माण करेगा।
आरपीएफ की तारीफ करते हुए केन्द्रीय मंत्री ने कहा, ''यात्रियों की रक्षा और सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है। रेलवे में आरपीएफ के साथ मिलकर जीआरपी यह काम कर रही है।

खुफिया एजेंसियों से रिपोर्ट आई है कि आतंकवादी संगठन लश्कर ए तैयबा की नौसेना शाखा भारतीय नौसेना

Updated : 20 Feb 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top