Home > Archived > रेल बजट 2015: रेलवे में वैक्यूम टॉइलट लगाने का हो सकता है ऐलान

रेल बजट 2015: रेलवे में वैक्यूम टॉइलट लगाने का हो सकता है ऐलान

पानी की बर्बादी कम करने के इरादे से रेलवे अब ट्रेनों में पारंपरिक डिजाइन वाले टॉइलट्स को हटाकर वैक्यूम टॉइलट्स लगाने पर विचार कर रहा है। इस बार के रेल बजट में रेल मंत्री सुरेश प्रभु इन हाइ टेक टॉइलट्स के ट्रायल का ऐलान करने वाले हैं।

रेल मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि स्टेशनों और ट्रेनों में पानी की खपत कम करने के लिए रेल बजट 2015-16 में स्पेशल योजना का ऐलान किया जाएगा। रेल मंत्री सुरेश प्रभु चाहते हैं कि रेलवे को इन्वाइरनमेंट फ्रेंडली बनाया जाए। वह देशभर में रेल सिस्टम के वॉटर एडिट के लिए प्लान की भी घोषणा करेंगे।

अधिकारी ने बताया कि वैक्यूम टॉइलट में मौजूदा टॉइलट्स के मुकाबले एक चौथाई कम पानी इस्तेमाल होता है। रेलवे चुनिंदा ट्रेनों से इस योजना की शुरुआत करेगा। योजना है कि ट्रायल के लिए दिल्ली-चंडीगढ़ शताब्दी एक्सप्रेस में 80 वैक्यूम टॉइलट्स लगाए जाएंगे और इसके लिए प्रभु रेल बजट में खास प्रावधान करेंगे।

रेलवे इस योजना के लिए स्थानीय निकायों के साथ टाइ अप करेगा ताकि स्टेशनों पर वेस्ट मैनेजमेंट के लिए सेप्टिक टैंक्स और सीवरेज लिंक्स बनाए जा सकें। रेलवे के ऑफिसर ने यह भी बताया कि अभी के टॉइलट्स के डिजाइन में भी कुछ बदलाव किया जाएगा।

उन्होंने कहा, 'पुराने और पारंपरिक डिजाइन वाले टॉइलट्स को बायो-टॉइलट्स से रिप्लेस किया जाएगा। बायो-टॉइलट्स के डिजाइन में कुछ बदलाव किया जा रहा है क्योंकि कुछ जगहों पर इसके ठीक से काम न करने की शिकायतें आई थीं।'

रेलवे चाह रहा है कि ट्रेनों के अलावा स्टेशनों पर भी बायो-टॉइलट्स लगाए जाएं। इससे वे ज्यादा यूजर फ्रेंडली और स्वच्छ होंगे। इस बार के रेल बजट में यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाने पर फोकस रहेगा, जिसमें टॉइलट्स को बेहतर बनाना भी शामिल है।

Updated : 1 Feb 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top