Top
Home > Archived > दिलीप कुमार पद्म विभूषण से सम्मानित

दिलीप कुमार पद्म विभूषण से सम्मानित

दिलीप कुमार पद्म विभूषण से सम्मानित
X

मुंबई। मशहूर फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार को आज देश के दूसरे सबसे बड़े सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। उन्हें सम्मानित करने के लिये दिल्ली से केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह उनके घर पहुंचे। इस अवसर पर उनके साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस और दिलीप कुमार की पत्नी व फिल्म अभिनेत्री सायरा बानो भी मौजूद रही ।
भारत सरकार ने इस सम्मान का ऐलान 25 जनवरी 2015 को किया था। अप्रैल 2015 को राष्ट्रपति भवन में हुए सम्मान समारोह में अभिनेता दिलीप कुमार किसी कारण वहां नहीं पहुंच सके। जिसके चलते उन्हें आज गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मुंबई में 'पद्म विभूषण' से सम्मानित किया। सम्मान देने के बाद राजनाथ सिंह ने दिलीप साहब का माथा भी चुमा।
दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद यूसुफ है। उनका जन्म 11 दिसंबर 1922 को पेशावर (अब पाकिस्तान) में हुआ था। 'बॉम्बे टॉकीज' में काम करने के दौरान टॉकीज की मालकीन देविका रानी ने यूसुफ को दिलीप कुमार नाम दिया। यहां से शुरू हुआ दिलीप कुमार का फिल्मी सफर 1940 में 'ज्वार भाटा' फिल्म से शुरुआत करने वाले 'ट्रेजिडी किंग' ने एक से बढ़कर एक फिल्में की, 'मुगल ए आजम' , 'मधुमति', 'देवदास', 'गंगा जमुना', 'क्रांति', दाग और यहूदी जैसी कई फिल्मों में अपनी एक्टिंग का उम्दा प्रदर्शन किया।

Updated : 2015-12-13T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top