Home > Archived > भूकंप के आठ झटकों से हिला अंडमान-निकोबार

भूकंप के आठ झटकों से हिला अंडमान-निकोबार

पोर्ट ब्लेयर। भारत के केंद्रशासित प्रदेश अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में आठ घंटों के अंदर भूकंप के आठ झटकें महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप के आठों झटकों की तीव्रता पांच और उससे अधिक मापी गई है। हालांकि सुनामी को लेकर कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।
भूकंप विज्ञान विभाग के अनुसार, पहला भूकंप शाम चार बजकर 12 मिनट पर आया जिसकी तीव्रता 5.2 मापी गई। दूसरा भूकंप 11 मिनट बाद आया जिसकी तीव्रता पांच थी। तीसरा भूकंप पांच तीव्रता का पांच बजकर 24 मिनट पर, चौथा 5.2 तीव्रता का छह बजकर 54 मिनट पर, वहीं, पांचवा 5.2 तीव्रता का आठ बजकर चार मिनट पर, आठ बजकर 17 मिनट पर छठा भूकंप 4.9 तीव्रता का आया।
मंत्रालय के अनुसार, इन झटकों के लगभग दो घंटे बाद सातवां भूकंप का झटका छह तीव्रता का रात 10 बजकर 17 मिनट पर महसूस किया गया और आठवां भूकंप का झटका 5.6 तीव्रता का रात 10 बजकर 29 मिनट पर आया। सभी भूकंप लगभग 35 से 60 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित थे।
जानकारी के अनुसार, इंडोनेशिया के उत्तरी सुमात्रा में भूकंप का एक अन्य झटका आया जो द्वीप से ज्यादा दूर नहीं है। यह भूकंप रविवार अपराह्न तीन बजकर चार मिनट पर आया जिसका केंद्र दस किलोमीटर की गहराई पर और तीव्रता 5.7 थी।

Updated : 9 Nov 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top