Top
Home > Archived > ध्यानचंद स्टेडियम में बनेगी राष्ट्रीय हॉकी अकादमी

ध्यानचंद स्टेडियम में बनेगी राष्ट्रीय हॉकी अकादमी

नई दिल्ली। खेल मंत्रालय ने घोषणा की कि वह यहां मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में राष्ट्रीय हॉकी अकादमी बनाएगा। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की 41वीं शासी निकाय की बैठक में यह फैसला लिया गया है। इस बैठक में यह फैसला भी लिया गया कि हॉकी अकादमी हाई परफॉरमेंस डायरेक्टर और हाई परफॉरमेंस कोचेज सहित वैज्ञानिक और तकनीकी स्टाफ की मदद से चलाई जाएगी।
इस अकादमी में 40 लडकों और 40 लडकियों को हॉकी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसे नामित उपग्रह केंद्रों का समर्थन होगा, जिसमें सोनीपत, कोलकाता, बेंगलुरू, गांधीनगर और भोपाल में साई के क्षेत्रीय केंद्र शामिल होंगे। साई शासी निकाय की बैठक में भारतीय खेल प्राधिकरण और ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड द्वारा चलाए जाने वाले संगठन, ग्लेनमार्क एक्वेटिक फाउंडेशन (जीएएफ) के बीच की साझेदारी को मंजूरी भी दी गई।
साई और जीएएफ के बीच हुई साझेदारी के तहत ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स पांच साल की अवधि में युवा तैराकों की प्रतिभा की पहचान और विकास कार्यक्रम चलाने में 10 करोड रूपए निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस कार्यक्रम का आयोजन यहां तालकटोरा में स्थित डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी तैराकी स्थल में होगा। इसके अलावा, शासी निकाय ने जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में एक साई केंद्र, सेनीपत के साई क्षेत्रीय केंद्र में तीरंदाजी उत्कृष्ट केंद्र (कंपाउंड इवेंट) और कर्नाटक के कारवार जिले में सिदि्धयों के लिए एथलेटिक केंद्र खोलने के प्रस्तावों को भी मंजूरी दे दी है।

Updated : 2015-11-07T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top