Home > Archived > फिर घट सकते है पेट्रोल-डीजल के दाम!

फिर घट सकते है पेट्रोल-डीजल के दाम!

फिर घट सकते है पेट्रोल-डीजल के दाम!
X

नई दिल्ली। अक्टूबर महीने के अंत में तेल कंपनियों की होने वाली समीक्षा में पेट्रोल और डीजल की कीमतें घट सकती हैं। बताया जा है कि पेट्रोल की कीमतें एक रूपए से लेकर दो रूपए तक घटने की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं डीजल की कीमतें भी इसी अनुपात में घटने की संभावना है। 15 अक्टूबर को तेल कंपनियों ने समीक्षा के बाद पेट्रोल की कीमतें तो यथावत रखे थे, लेकिन डीजल की कीमतों में 95 पैसे की बढोतरी की थी। ऎसा क्रूड की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढने के कारण हुआ।
जानकारों की मानें तो इस बार की समीक्षा में कीमतों में एक से लेकर दो रूपए प्रति लीटर की कटौती की जा सकती है। ऎसा केवल क्रूड की कीमतों में गिरावट के कारण नहीं हो रहा है, बल्कि डॉलर के मुकाबले रूपए की मजबूत होती स्थिति की वजह से हो रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि खुदरा बाजार में कीमतों का फैसला केवल अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों में कटौती के कारण नहीं होता है। किसी भी देश में मूल्य का निर्धारण वहां की मुद्रा और डॉलर के फर्क को ध्यान में रखकर भी किया जाता है।
इसका मतलब कंपनियों की लागत के आधार पर मूल्यों का निर्धारण किया जाता है। इस माह डॉलर के मुकाबले रूपया 65.50 के आसपास रहा है। इससे भी कंपनियों की लागत घटने की उम्मीद है। कीमतों पर सरकार का नियंत्रण समाप्त होने के बाद कंपनियां हर पाक्षिक समीक्षा के दौरान मूल्यों को निर्धारण करती हैं।

Updated : 30 Oct 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top