Home > Archived > राफेल लड़ाकू विमानों का इंतजार कर रही है वायु सेना : अरूप राहा

राफेल लड़ाकू विमानों का इंतजार कर रही है वायु सेना : अरूप राहा

राफेल लड़ाकू विमानों का इंतजार कर रही है वायु सेना : अरूप राहा
X

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना एयर चीफ मार्शल प्रमुख अरूप राहा ने कहा है कि भारत को 36 राफेल लड़ाकू विमान के अतिरिक्त छह और मीडियम मल्टी-रोल लड़ाकू विमान की जरूरत है और फ्रांस से इस खरीद प्रक्रिया को जल्द ही पूरा किया जाएगा। उम्मीद है कि इस साल के अंत तक वायु सेना को राफेल विमान मिल जाएंगे।
वायुसेना प्रमुख के मुताबिक फ्राँसिसी कंपनी से 36 राफेल मीडियम मल्टी-रोल लड़ाकू विमान (मध्यम बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमान) ख़रीदने का जो निर्णय लिया था, उसे जल्द ही पूरा किया जाएगा। इसके अतिरिक्त भारतीय वायु सेना को 6 मीडियम मल्टी रोल लड़ाकू विमान की आवश्यकता है। भारतीय वायुसेना को संचालनात्मक संबंधी समस्याओं को स्वीकार करते हुए वायु सेना प्रमुख ने कहा कि केन्द्र सरकार को इस समस्या से पूरी तरह जानकारी है। अगले तीन साल में वायुसेना पूरी तरह से समस्याओं से रहित होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए 120 तेजस लड़ाकू विमान को उन्नत करके वायुसेना में शामिल किया जाएगा।
जानकारी हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान वायुसेना की संचालनात्मक जरूरतों के लिए 36 राफेल लड़ाकू जेट खरीदने के अपने फैसले की घोषणा की थी। इस संदर्भ में भारतीय और फ्रांसीसी रक्षा अधिकारियों ने बातचीत के लिए वार्ता के नए दौर का आयोजित किया था।
कारगिल और न्यूमा में हवाई पट्टी का काम पूरा होने से जुड़े एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि दोनों हवाई पट्टी काफी महत्वपूर्ण है और दोनों को विकसित करने के काम होना है। उम्मीद है कि अगले साल के अंत तक यह काम कर लिया जायेगाI
उन्होंने बताया कि रक्षा साइबर एजेंसी, रक्षा स्पेस एजेंसी और स्पेशल ऑपरेशन कमांड गठित करने का काम चल रहा है। इन तीनों नयी इकाई के लिए तंत्र कैसा होगा, यह तय हो चुका है और जल्द ही इसके गठन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
सीमावर्ती इलाकों में अवैध ढंग से भारत के हवाई क्षेत्र में आने वाले फ्लाइंग ऑब्जेक्ट पर चिंता जताते हुए कहा कि वायु सेना इस बारे में काम कर रही हैI गृह मंत्रालय और उड्डयन मंत्रालय के साथ ही डीजीसीए से इस सम्बन्ध में बात की जा रही है और इस सम्बन्ध में जल्द ही कोई नीति तय कर ली जाएगीI
चीन के हवाई जहाजों का भारत की सीमा में अवैध ढंग से प्रवेश करने के मुद्दे पर वायु सेना प्रमुख ने कहा कि यह सही है कि तिब्ब्बत के इलाके में चीनी सेना के विमानों की उड़ान बढ़ी है और उनकी ताकत भी लगातार बढ़ रही हैI लेकिन वायु सेना अपनी पूरी निगरानी बनाये हुए हैI
पाकिस्तान की परमाणु बम की धमकी से जुड़े एक सवाल में उन्होंने कहा कि यह मसला बार बार उठता है, लेकिन भारत पूरी तरह से सक्षम है और हम किसी भी खतरे का सामना करने के लिए हर समय तैयार है। पाकिस्तान में आतंकी कैंपों के खिलाफ गोपनीय ऑपरेशन चलने के बारे में उन्होंने कहा कि यह फैसला सरकार को करना है।

Updated : 3 Oct 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top