Top
Home > Archived > दो माह की अग्रिम राशि पर मिलेगा अस्थाई कनेक्शन

दो माह की अग्रिम राशि पर मिलेगा अस्थाई कनेक्शन

श्योपुर। लगातार तीन सीजन से फसल बर्बादी से परेशान किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। खबर यह है कि अब रबी फसल के लिए बिजली का अस्थाई पम्प कनेक्शन तीन की बजाय दो माह की अग्रिम राशि जमा कर प्रदान किया जाएगा। प्रदेश में अवर्षा की स्थिति का सामना कर रहे किसानों को राहत देने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा यह फैसला किया गया है।
फैसले के अनुसार इस साल रबी मौसम में सिंचाई के लिए अस्थाई कनेक्शन देने के लिए तीन माह के विद्युत देयक की अग्रिम राशि जमा करवाने के स्थान पर अब दो माह के विद्युत देयक की राशि अग्रिम जमा करवाने पर किसान को अस्थाई कनेक्शन दिया जाएगा। पूर्व में किसानों को सिंचाई के अस्थाई कनेक्शन लेने के लिये तीन माह के विद्युत देयक राशि अनिवार्य रूप से जमा कराए जाने का प्रावधान था।
किसान द्वारा अस्थाई कनेक्शन कटवाने पर अग्रिम भुगतान के विरुद्ध वास्तविक बिजली उपयोग की राशि का समायोजन करते हुए राशि लौटाई जाती थी।
तीन हजार की होगी बचत
ग्रामीण क्षेत्र में 5 हार्सपावर के कृषि पम्प के अस्थाई कनेक्शन जुड़वाने के लिये पहले किसान को विद्युत कम्पनी में 8 हजार 770 रुपये जमा करने होते थे। इस फैसले के बाद अब किसान मात्र 5 हजार 847 रुपये जमा करने पर अस्थाई कनेक्शन ले सकेगा। इस प्रकार प्रति किसान एक अस्थाई कनेक्शन पर 3000 रुपये की बचत होगी। विद्युत वितरण कंपनी को अपने कार्यक्षेत्र में किसानों को सिंचाई के लिये नये फैसले के अनुरूप अस्थाई कनेक्शन दिये जाने के लिए प्राथमिकता के साथ कार्य करने के निर्देश ऊर्जा विभाग ने दिए हैं। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में किसानों को राहत देने के लिये पिछले दिनों अवर्षा की स्थिति की समीक्षा की गई थी। इसी तारतम्य में किसानों को राहत देने के लिए फैसले लिए जा रहे हैं।

Updated : 2015-10-26T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top