Top
Home > Archived > दक्षिण चीन सागर विवाद के समाधान में ताकत का इस्तेमाल नहीं:चीन

दक्षिण चीन सागर विवाद के समाधान में ताकत का इस्तेमाल नहीं:चीन

बीजिंग। दक्षिण चीन सागर विवाद पर अमेरिका के साथ बढ़ते तनाव के बीच चीन ने आज अपने लहजे को थोड़ा नरम करते हुए कहा कि वह विवादों के समाधान के लिए ताकत का बेधड़क इस्तेमाल नहीं करेगा, साथ ही उसने आसियान देशों के साथ संयुक्त रक्षा अभ्यास का प्रस्ताव दिया है।
चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के उप प्रमुख फान चांगलोंग ने कहा कि चीन ने मतभेद और विवादों को सभी संबंधित पक्षों के साथ सीधे मित्रवत बातचीत के जरिए समाधान करने पर जोर दिया है। साथ ही कहा कि वह अनपेक्षित टकरावों से बचने का पूरा प्रयास करेगा। उल्लेखनीय है कि सीएमसी चीन की सेना का संपूर्ण रूप से संचालन करने वाली संस्था है।
फान ने कहा,' चीन ने हमेशा ही विवादों से शांतिपूर्ण ढंग से निपटने की पैरवी की है और वह क्षेत्र और संप्रभुता से संबंधित मुद्दों के सामने आने के बाद ताकत का बेधड़क इस्तेमाल नहीं करेगा।' उन्होंने कहा कि चीन ने अधिकांश पड़ोसी देशों के साथ भूमि एवं सीमा संबंधी मुद्दों को विचार-विमर्श के जरिए हल किया है। फान ने कहा कि चीन ने भारत और भूटान को छोड़कर अपने 14 पड़ोसी देशों में 12 के साथ सीमा विवाद का समाधान किया है। दक्षिणी चीन सागर को लेकर तनाव के बीच बीजिंग ने आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों को आमंत्रित किया है।

Updated : 2015-10-17T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top