Top
Home > Archived > देश के 25 स्मारकों पर बनेंगे दुभाषिया केंद्र

देश के 25 स्मारकों पर बनेंगे दुभाषिया केंद्र


नई दिल्ली | आदर्श स्मारक कवायद के अपने अभियान के तहत आगे बढ़ते हुए केंद्र ने देश के 25 उन स्मारकों पर दुभाषिए केंद्र बनाने का फैसला किया है जहां पर सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं।
इसकी अवधारणा, दुनिया भर के दूसरे हिस्से में स्मारकों में उपलब्ध सुविधाओं की तर्ज पर पर्यटकों को ऑडियो विजुअल माध्यम के जरिए स्मारक के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराना है।
केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने बताया, यह चैंबर ऐसा होगा जहां 25 से 40 सैलानियों के बैठने की सुविधा होगी। संबंधित विरासत ढांचे की अहमियत इसमें प्रदर्शित की जाएगी। उन्होंने कहा कि पर्यटक भारतीय स्मारकों तक अभी सही तरीके से नहीं पहुंच पाए हैं और ऐसे केंद्रों पर इस सुविधा के जरिए विरासत स्मारकों के बारे में उन्हें जानकारी मिलेगी।
शर्मा ने कहा, दुनिया के विभिन्न हिस्से में कई स्मारकों में इस तरह के चैंबर्स उपलब्ध हैं। संस्कृति मंत्रालय ने आदर्श स्मारक कवायद के तहत आगरा में ताजमहल, मुंबई में एलिफेंटा गुफाएं और दिल्ली में हुमायूं के मकबरे सहित 25 स्मारकों की पहचान की है। अभियान के तहत इन स्मारकों में वाई-फाई, सुरक्षा, चिह्न और अतिक्रमण मुक्त क्षेत्र सहित कई सुविधाएं मुहैया करायी जाएगी।

Updated : 2015-01-11T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top