Latest News
Home > Archived > भारत में बड़े सुधार होने में अभी लगेगा कुछ समय: राजन

भारत में बड़े सुधार होने में अभी लगेगा कुछ समय: राजन

भारत में बड़े सुधार होने में अभी लगेगा कुछ समय: राजन
X

न्यूयार्क। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि भारत की नई सरकार बड़े नीतिगत आर्थिक सुधार के कदम उठाने में कुछ समय ले सकती है क्योंकि वह फिलहाल व 50 से 70 अरब डालर की रुकी परियोजनाओं के क्रियान्वयन पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उनके अनुसार लंबित योजनाओं के आगे बढने से अल्प अवधि में मुद्रास्फीति व आमदनी के मोर्चे पर लाभ होगा।
राजन ने शुक्रवार को शिकागो में वैश्विक मामलों की शिकागो परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भारत व वैश्विक अर्थव्यवस्था पर अपने भाषण में कहा कि यदि भारत में आप बड़े सुधारों का इंतजार कर रहे हैं, तो इसमें कुछ समय लगेगा। लेकिन जहां तक विकेंद्रीकरण यानी छोटे सुधारों की बात है,तो ऐसा हो रहा है। उन्होंने कहा कि नई सरकार से लोग जल्दी से कुछ बड़े बदलाव चाहते हैं।
राजन ने कहा कि नई नरेंद्र मोदी सरकार पुराने सरकार के बनाए रास्ते पर चल रही, जिससे निरंतरता को कायम रखा जा सके। इससे अंतरराष्ट्रीय निवेशकों की निगाह में भारत को फायदा हुआ है। राजन ने कहा कि थमी परियोजनाओं को रास्ते पर लाना काफी महत्वपूर्ण है। इन परियोजनाओं में 50 से 70 अरब डालर फंस हुआ है। इन परियोजनाओं के काम शुरू करने से उत्पादन बढ़ेगा जिससे अंतत: मुद्रास्फीति व आय के मोर्चे पर मदद मिलेगी

Updated : 2014-09-07T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top