Home > Archived > मृतकों के जॉबकार्ड भरकर मनरेगा की राशि डकारी

मृतकों के जॉबकार्ड भरकर मनरेगा की राशि डकारी

मुरैना। जनपद पंचायत पोरसा की ग्राम पंचायत डोंडरी के सरपंच पर मनरेगा के कार्यों में मृतकों को मजदूर बताकर जॉबकार्ड बताकर राशि डकारे जाने के आरोप हंै।
सरपंच पर यह आरोप सुरेश सिंह तोमर निवासी ग्राम तेहरा ने लगाए है। सुरेश सिंह ने कलेक्टर को भेजे गए पत्र में बताया कि सरपंच द्वारा मनरेगा योजना के तहत लालपुरा से बदनकी तक तथा ओझा के खेत से अमरेन्द्र के कुआं तक हुए कार्य में सरपंच द्वारा अमर सिंह को श्रमिक बताया गया, जबकि अमर सिंह शासकीय शिक्षक है। इसी प्रकार लालपुरा रोड से बृजराज सिंह मौहल्ला तक सीसी रोड में मृतक राममूर्ति पुत्र केदार सिंह को श्रमिक बताया गया। राममूर्ति की मौत करीब तीन साल पहले हो चुकी है।
जॉबकार्ड क्रमांक 325 पुष्पा पत्नी महेश को 18 से 23 फरवरी तक कार्य किया जाना बताया गया, जिसके एवज में 792 रुपए का भुगतान किया जाना भी बताया गया। जबकि उसकी मौत कई वर्ष पूर्व हो चुकी है। एक अन्य कार्य में सरपंच द्वारा कमलेश पुत्र भरोषी को कार्य आवंटित कर मजदूरी कराई गई, जबकि कमलेश की मौत भी कई साल पहले हो चुकी है। शिकायतकर्ता सुरेश सिंह तोमर ने कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से मनरेगा के कार्यों में हुए घोटाले की जांच कराए जाने के बाद दोषी सरपंच के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

Updated : 28 Sep 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Top