Home > Archived > आय से अधिक संपत्ति मामले में जयललिता दोषी करार

आय से अधिक संपत्ति मामले में जयललिता दोषी करार

आय से अधिक संपत्ति मामले में जयललिता दोषी करार
X

बेंगलूरू | तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता को आज एक विशेष अदालत ने आय से अधिक संपत्ति मामले में दोषी करार दिया। आज करीब 3 बजे सजा सुनाई जाएगी। जयललिता को एक से सात साल की सजा सुनाई जा सकती है। सजा का एलान होते ही उन्हें हिरासत में ले लिया जाएगा। जयललिता को अब तमिलनाडु का मुख्यमंत्री पद भी छोड़ना होगा।
इस विशेष अदालत ने उनके खिलाफ 18 साल से चल रहे आय से अधिक 66.65 करोड़ रुपए की संपत्ति के मामले में फैसला सुनाया है। इस फैसले का राज्य की राजनीति और उनकी सरकार पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा।
अन्नाद्रमुक की 65 वर्षीय प्रमुख जयललिता सुबह बेंग्लूरू के लिए रवाना हो गई थीं। उनके साथ उनकी करीबी सहयोगी और इस मामले की अन्य आरोपी शशिकला नटराजन और इलावरासी भी थीं। ये लोग एक विशेष विमान में सवार होकर बेंगलूरू पहुंचे।
जयललिता के परित्यक्त दत्तक पुत्र वी एन सुधाकरन भी इस मामले में एक आरोपी हैं। विशेष अदालत के न्यायाधीश माइकल डिकुन्हा बेंगलूरू शहर के बाहरी क्षेत्र में परप्पाना अग्राहारा स्थित केंद्रीय कारागर में बनाई गई अस्थायी अदालत में फैसला सुनाया। इस क्षेत्र की सुरक्षा बेहद कड़ी की गई है।
बेंगलूरू शहर की पुलिस ने सुरक्षात्मक उपायों के तहत अदालत के फैसले से पहले आपराधिक दंड संहिता की धारा 144 के अंतर्गत निषेधाज्ञा के आदेश लागू कर दिए हैं।
इस मामले को वर्ष 2003 में सुप्रीम कोर्ट ने उस समय बेंगलूरू की विशेष अदालत में स्थानांतरित कर दिया था, जब द्रमुक के नेता क़े अन्बझगन ने याचिका दायर करके तमिलनाडु में निष्पक्ष सुनवाई पर संदेह जाहिर किया था। उस समय राज्य में जयललिता की सरकार थी।

Updated : 2014-09-27T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top