Home > Archived > पांच दिन की यात्रा पर जापान पहुंचे पीएम मोदी

पांच दिन की यात्रा पर जापान पहुंचे पीएम मोदी

पांच दिन की यात्रा पर जापान पहुंचे पीएम मोदी
X


क्योटो ।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जापान के साथ भारत की रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को नई उंचाईयों तक पहुंचाने के एजेंडे के साथ पांच दिवसीय यात्रा पर आज शाम पहुंचे।
मोदी नई दिल्ली से ओसाका अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे जापानी विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। बाद में वह सड़क मार्ग से क्योटो के लिये रवाना हुये।
मेजबान प्रधानमंत्री शिंजो आबे भारतीय प्रधानमंत्री मोदी के प्रति विशेष सम्मान प्रदर्शित करते हुये राजधानी टोक्यो से पहुंचे हैं। वह रात्रि भोज का आयोजन कर रहे है जिस दौरान दोनों नेताओं के बीच अनौपचारिक विचार-विमर्श होगा।
प्रधानमंत्री मोदी के दल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल, विदेश सचिव सुजाता सिंह और विदेश मंत्रालय के अधिकारी शामिल हैं। मेहमान नेता का औपचारिक स्वागत एक सितंबर को राजधानी टोक्यो के आकासाका राजप्रासाद में किया जायेगा। मोदी ने अपनी यात्रा के पहले पड़ाव के रूप में क्योटो का चुनाव इस नगर में विरासत संरक्षण और आधुनिकीकरण के बीच के आदर्श तालमेल की जानकारी हासिल करने के लिये किया है। प्रधानमंत्री देश की सांस्कृतिक राजधानी अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के विकास में क्योटो नगर के अनुभवों का फायदा उठाना चाहते है। प्रधानमंत्री मोदी के साथ भारत के प्रमुख उद्यमियों का एक दल भी गया है जो जापान के उद्यमियों के साथ व्यापार और निवेश के संबंध में विचार-विमर्श करेगा।
एक सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी और आबे के बीच पहले अकेले में और फिर प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत होगी और उसके बाद कई समझौतों और करारों पर हस्ताक्षर किये जायेगें। दोनों देशों के बीच असैन्य परमाणु सहयोग समझौते की दिशा में भी प्रगति की उम्मीद है।

Updated : 2014-08-30T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top