Home > Archived > रतनगढ़ मंदिर परिसर में इस साल नहीं लगेंगी दुकानें

रतनगढ़ मंदिर परिसर में इस साल नहीं लगेंगी दुकानें

श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधा के होंगे पुख्ता इंतजाम

दतिया। जिले के सुप्रसिद्ध रतनगढ़ माता मंदिर पर नवरात्रा एवं दीपावली-दूज मेले मेें आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा एवं सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। जिला प्रशासन ने अभी से इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस सिलसिले में जिलाधीश रघुराज राजेन्द्रन् एवं पुलिस अधीक्षक आरपी सिंह ने बुधवार को रतनगढ़ माता मंदिर पर संबंधित अधिकारियों की बैठक ली।
विधायक प्रदीप अग्रवाल की मौजूदगी में आयोजित हुई बैठक में इस बात पर विशेष जोर दिया गया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं होगा। प्रयास ऐसे होंगे कि श्रद्धालु सुविधा जनक तरीके से माता के दर्शन करें और मंदिर परिसर में बहुत ज्यादा भीड़ जमा न होने पाए। बैठक में तय किया गया कि इस बार मंदिर परिसर में पूजा सामग्री एवं खानपान की दुकानें लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यह दुकानें सेवढ़ा, इंदरगढ़ व दतिया की ओर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सिंध नदी के पुल से काफी पहले लगाई जा सकेंगी। इसी तरह ग्वालियर की तरफ भी मंदिर से पहले कहीं उचित स्थान पर दुकानें लगाई जा सकेंगी।
मंदिर परिसर में वाहन ले जाने की अनुमति नहीं
रतनगढ़ माता मंदिर परिसर में वाहन ले जाने की कदापि अनुमति नहीं दी जाएगी। सम्पूर्ण मंदिर परिसर वाहन फ्री जोन रखा जाएगा। सेवढ़ा, इंदरगढ़ व दतिया की ओर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भगुआपुरा, मरसैनी व दूल्हादेव सहित अन्य स्थानों पर पार्किंग स्थल निर्धारित किए जाएंगे। इसी तरह ग्वालियर रोड पर भी मंदिर से काफी पहले पार्किग की व्यवस्था रहेगी। दोनों ओर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग स्थल से लेकर मंदिर परिसर तक पेयजल व रोशनी इत्यादि की व्यवस्था की जाएगी। 

Updated : 2 Aug 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Top