Home > Archived > पशुपतिनाथ के दर्शन करेंगे मोदी

पशुपतिनाथ के दर्शन करेंगे मोदी

पशुपतिनाथ के दर्शन करेंगे मोदी
X

काठमांडू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल से शुरू होने जा रही अपनी दो दिवसीय नेपाल यात्रा के दौरान आधे घंटे के लिए पांचवी सदी के प्राचीन पशुपति नाथ मंदिर में विशेष प्रार्थना करेंगे। काठमांडू की सीमा पर बागमती नदी के किनारे पर स्थित इस मंदिर में सोमवार को शिवलिंग को 'पंचामृत' से अभिषेक कराएंगे।
मंदिर में मोदी दक्षिण भारत के प्रधान पुजारी गणेश दत्त द्वारा प्रसाद ग्रहण करेंगे। पशुपतिनाथ मंदिर में सदियों से प्रथा है कि दक्षिण भारत के ब्राह्मण कुल से संबंधित चार पुजारियों के अलावा एक अन्य प्रधान पुजारी को चुना जाता है।
प्रधानमंत्री मुख्य मंदिर के दक्षिण में स्थित बासुकी मंदिर में भी प्रार्थना करेंगे। मंदिर के समीप स्थित वेदविद्याश्रम के 108 युवा ब्राह्मण विद्यार्थी वैदिक मंत्रोच्चारण से मोदी का स्वागत करेंगे।
प्रधानमंत्री पशुपतिनाथ मंदिर में रखे गए दो दर्जन से भी अधिक मूर्तियों के दर्शन करेंगे। इस मौके पर नरेंद्र मोदी को मं​दिर के प्रशासन की ओर से पशुपतिनाथ का एक प्रतिरूप भेंट किया जाएगा।
गौरतलब है कि पशुपतिनाथ मंदिर विश्वभर के प्रसिद्ध शिव मंदिरों में से एक हैं वहीं यूनेस्को की ओर से इसे विश्व धरोहर के रूप में भी शामिल किया गया है।

Updated : 2 Aug 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Top