Home > Archived > पाकिस्तान से छह द्विपक्षीय सीरीजें खेलेगा भारत: पीसीबी

पाकिस्तान से छह द्विपक्षीय सीरीजें खेलेगा भारत: पीसीबी

कराची | पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कहा कि उसने बीसीसीआई से एक अनिवार्य करार पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें दोनों देश नए भविष्य दौरा कार्यक्रम के अंतर्गत अगले आठ वर्षों में छह द्विपक्षीय सीरीजें खेलेंगे। पीसीबी ने लाहौर से बयान में कहा कि उसने मेलबर्न में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की सालाना बैठक में विशेष लाभ हासिल किए, जिसमें भारत के साथ करार भी शामिल है।
बयान के अनुसार, पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी पाकिस्तान को तीन बड़े फायदे दिलाने में सफल रहे। एन श्रीनिवासन के पहला आईसीसी अध्यक्ष बनने के बाद इस साल के शुरू में दोनों देशों के बीच छह द्विपक्षीय सीरीजों के संबंध में किए गए समझौते पत्र को भारत ने अधिकारिक रूप से अनिवार्य करार में बदल दिया।
इसके अनुसार, इसमें से चार की मेजबानी पीसीबी द्वारा संयुक्त अरब अमीरात या आपसी सहमति के बाद पाकिस्तान में की जायेगी। छह दौरे अब भविष्य दौरा कार्यक्रम का हिस्सा हैं और ये 2015 से 2023 के बीच खेले जाएंगे। पीसीबी ने कहा कि एक अन्य बड़ी उपलब्धि हासिल की गयी, उसमें आईसीसी ने पाकिस्तान को बिग थ्री - भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बाद चौथी रैंकिंग की टीम बनने पर सहमति जतायी जो आईसीसी टूर्नामेंट के अगले आठ साल में प्रसारण और अन्य अधिकारों में आईसीसी से मिलने वाले राजस्व के प्रतिशत के संबंध में थी।
इसके अनुसार, तीसरी बड़ी उपलब्धि यह है कि आईसीसी ने पुष्टि कर दी है कि पाकिस्तान को एक साल के लिये वैश्विक संस्था के अध्यक्ष का स्थान मिलेगा जो जून 2015 से प्रभावी होगा।

Updated : 2014-06-27T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top