Home > Archived > रेल बजट से पहले दौड़ सकती है वैष्णो देवी तक ट्रेन

रेल बजट से पहले दौड़ सकती है वैष्णो देवी तक ट्रेन

रेल बजट से पहले दौड़ सकती है वैष्णो देवी तक ट्रेन
X

नई दिल्ली | रेलवे को आखिरकार रेल सुरक्षा आयुक्त से कटरा तक ट्रेन सेवा शुरू करने की मंजूरी मिल गई है। माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाने वाले लोगों को पहले कटरा ही पहुंचना पड़ता है। रेल बजट 2014-15 से पहले इस बहुप्रतीक्षित रेल सेवा की शुरुआत हो सकती है।
उधमपुर-कटरा के 25 किलोमीटर के रेल खंड का उद्घाटन इस माह के अंत तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व रेल मंत्री सदानंद गौड़ा द्वारा किया जा सकता है। सीआरएस ने 27 जनवरी से तीन दिन तक उधमपुर-कटरा लाइन का निरीक्षण किया। इन लाइन के निर्माण पर अनुमानत: 1,050 करोड़ रुपये की लागत आई है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेल सुरक्षा आयुक्त ने कुछ मुद्दे उठाए थे। इन मुद्दों को सुलझाने के बाद आवश्यक मंजूरी मिल गई है।
हालांकि, कटरा लाइन को खोलने की तारीख अभी तय नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि इसकी शुरुआत रेल बजट से पहले हो सकती है। रेल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इन लाइन के शुभारंभ की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।
राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का पहला रेल बजट 9 जुलाई को पेश होने की उम्मीद है। रेल बजट से पहले ही रेल यात्री किरायों में भारी भरकम 14.2 फीसदी की बढ़ोतरी की जा चुकी है। सीआरएस की मंजूरी के बाद उधमपुर कटरा लाइन पर परीक्षण के तौर पर ट्रेन चलाई जा चुकी है।
जम्मू-उधमपुर की 53 किलोमीटर की रेल लाइन पहले से ही चालू है। उधमपुर-कटरा लाइन शुरू होने के बाद रेलगाड़ियां सीधे कटरा तक आ सकेंगी। रेल मंत्रालय जम्मू मेल तथा संपर्क क्रांति ट्रेनों को कटरा तक बढ़ाने पर विचार कर रहा है। इसके अलावा कुछ नई ट्रेनों मसलन कटरा-कालका एक्सप्रेस, दिल्ली सराय रोहिल्ला-उधमपुर एक्सप्रेस तथा अहमदाबाद-उधमपुर ट्रेनों की शुरुआत हो सकती है।
अधिकारी ने बताया कि कई जोन से कटरा के लिए रेल सेवाओं की मांग आ रही है। जम्मू और पठानकोट से दर्शनार्थियों को कटरा तक ले जाने के लिए भी जम्मू से कटरा और पठानकोट से कटरा तक लोकल ट्रेनों की शुरुआत हो सकती है। हर साल करीब एक करोड़ लोग माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए जाते हैं। कटरा तक रेल लाइन में कई सुरंगें व 30 छोटे-बड़े पुल हैं।

Updated : 22 Jun 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Top