Home > Archived > इराक संकट से भारत में तेल आपूर्ति पर असर नहीं: पेट्रोलियम मंत्री

इराक संकट से भारत में तेल आपूर्ति पर असर नहीं: पेट्रोलियम मंत्री

इराक संकट से भारत में तेल आपूर्ति पर असर नहीं: पेट्रोलियम मंत्री
X

नई दिल्ली । भारत के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा है कि इराक संकट के बाद भारत में तेल आपूर्ति पर कोई असर नहीं पड़ेगा। मंत्रालय के अधिकारियों ने आज सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ देश में पेट्रोलियम उत्‍पादों की उपलब्‍धता की समीक्षा की है।
इस संबंध में प्रधान का कहना है कि मंत्रालय की समीक्षा के दौरान पाया गया कि जहां पिछले वर्ष भारत ने इराक से अपनी जरूरतों का 13 प्रतिशत कच्‍चा तेल आयात किया था, वहीं, चालू वित्त वर्ष में सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों, ज्‍यादातर आईओसीएल(इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड) और एचपीसीएल( हिन्दुस्तान पैट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड) ने इराक से अपनी जरूरतों का करीब 20 प्रतिशत कच्‍चा तेल आयात करने की योजना बनाई थी।
सार्वजनिक क्षेत्र की इन दो कंपनियों द्वारा वर्ष 2014 में इराक से जो 18.7 मिलियन मीट्रिक टन कच्‍चा तेल आयात करना था उसका 50 फीसदी हिस्‍सा पहले ही उठाया जा चुका है। जिसकी वजह से ही बाद भारत को इराक से जो कच्‍चा तेल आयात होता है वह बसरा के तेल क्षेत्रों से आता है। बसरा तेल टर्मिनल से सार्वजनिक क्षेत्र की इन दो कंपनियों सहित जहाजों में कच्‍चे तेल का लदान सामान्‍य व निर्बाध रूप से जारी है।


Updated : 2014-06-20T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top