Latest News
Home > Archived > भूटान के सफल दौरे से हैं संतुष्ट': सुषमा

भूटान के सफल दौरे से हैं संतुष्ट': सुषमा

भूटान के सफल दौरे से हैं संतुष्ट: सुषमा
X

थिम्पू | भारत ने आज भूटान के साथ पिछली सरकार द्वारा किए गए वादों को पूरा करने और सहयोग को बढ़ावा देने का वादा किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दौरे पर गई विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि हम भूटान के इस 'अत्यधिक सफल' दौरे से 'अत्यधिक संतुष्ट' हैं। सुषमा ने बताया कि प्रधानमंत्री ने भूटान को कुछ नए सुझाव दिए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान और भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के बीच एक संयुक्त खेलोत्सव कराने का प्रस्ताव रखा।
उन्होंने भूटान के 20 जिलों में ई-पुतकालयों को स्थापित करने की बात कही। साथ ही उन्होंने हिमाल्यन स्टडी के लिए एक विश्वविद्यालय खोलने का भी सुझाव दिया।
स्वराज ने कहा कि हम इस बात को दोहराते हैं कि पिछली सरकार की ओर से किए गए वादों को पूरा किया जाएगा। ये वादे एक देश से दूसरे देश के साथ किए गए हैं न कि एक सरकार सेदूसरी सरकार को। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की पहली विदेश यात्रा के लिए भूटान को चुना गया क्योंकि यह हमारा 'महत्वपूर्ण पड़ोसी' है।
विदेश मंत्री ने आगे कहा कि इस यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत होंगे। हालांकि, यह एकछोटी यात्रा थी। मोदी ने यहां संसद के सदस्यों, अधिकारियों और न्यायपालिका के साथ वार्तालाप किया।
गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी की दो दिवसीय भूटान यात्रा आज समाप्त हो रही है। मोदी ने अपनी पहली विदेश यात्रा के लिए भूटान को चुना था।

Updated : 2014-06-16T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top