Home > Archived > रगति मैदान में स्थापित होगा मेट्रो संकट प्रबंधन केंद्र

रगति मैदान में स्थापित होगा मेट्रो संकट प्रबंधन केंद्र

नई दिल्ली | आपातकाल या किसी विध्वंसकारी गतिविधि की स्थिति में दिल्ली मेट्रो नेटवर्क और इसके यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर जल्द ही यहां प्रगति मैदान में एक शक्तिशाली नियंत्रण कक्ष और संकट प्रबंधन केंद्र की स्थापना होगी।
अधिकारियों ने कहा कि प्रस्तावित नियंत्रण कक्ष और केंद्र की स्थापना रैपिड रेल परिवहन तंत्र को पैदा होने वाले किसी भी खतरे से निपटने के लिए की जाएगी। मेट्रो से हर रोज लगभग 25 लाख लोग सफर करते हैं।
प्रस्तावित नियंत्रण कक्ष एवं केंद्र सीसीटीवी रिले मॉनिटर और टीवी सेट, समर्पित वायरलेस लिंक, टेलीफोन लाइनों जैसे अत्याधुनिक इलेक्ट्रानिक उपकरणों और सीआईएसएफ, दिल्ली पुलिस और गृह मंत्रालय के शीर्ष संकट प्रबंधकों के बैठने के लिए सीटों जैसी सुविधाओं से लैस होगा।
अब तक ऐसा ही एक संकट प्रबंधन केंद्र या युद्ध कक्ष यहां बाराखंबा रोड पर दिल्ली मेट्रो मुख्यालय में संचालित हो रहा है, लेकिन मेट्रो नेटवर्क के लिए भविष्य की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए केंद्र की स्थापना के लिए नया स्थान चुना गया है।
इस कार्य से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि मेट्रो तंत्र में कहीं भी आपातस्थिति पैदा होने के मामले में लोगों और संपत्ति के लिए कठिनाई की स्थिति में प्रगति मैदान स्टेशन परिसर के बहुत से लाभ हैं। इस तरह के केंद्र की स्थापना के लिए स्टेशन में बड़ी जगह है और यहां सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

Updated : 1 Jun 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Top