Top
Home > Archived > देश में हो रहे लोकसभा चुनाव में मतदान नहीं करेंगे राष्ट्रपति

देश में हो रहे लोकसभा चुनाव में मतदान नहीं करेंगे राष्ट्रपति

देश में हो रहे लोकसभा चुनाव में मतदान नहीं करेंगे राष्ट्रपति
X

नई दिल्ली। देश में हो रहे 16वीं लोकसभा चुनाव में अपने आप को तटस्थत रखने के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी फैसला किया कि वह चुनाव में मतदान नहीं करेंगे।
उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति ने डाक मतपत्र द्वारा मतदान करने की सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली थीं और ऐसा करने वाले पहले राष्ट्राध्यक्ष बनने जा रहे थे लेकिन उन्होंने अपने पूर्ववर्तियों की परंपरा का पालन करते हुए अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं करने का फैसला किया।
राष्ट्रपति के प्रेस सचिव वेणु राजमणि ने कहा कि राजनीतिक प्रतिस्पर्धा में अपनी तटस्थता दिखाने के लिए राष्ट्रपति ने अपना वोट नहीं देने का फैसला किया है। देश के 14 वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दक्षिण कोलकाता लोकसभा सीट के चुनाव में मतदान करने के लिए डाक मतपत्र मंगाया था। इस सीट पर 12 मई को चुनाव होगा।
गौरतलब है कि राष्ट्रपति दक्षिण कोलकाता लोकसभा क्षेत्र के 160 रासबिहारी इलाके के पंजीकृत मतदाता हैं। राजमणि ने कहा कि यह फैसला परंपरा को बरकरार रखने के लिए लिया गया क्योंकि उनके (राष्ट्रपति) अधिकतर पूर्ववर्तियों ने ऐसा ही किया था। दक्षिण कोलकाता सीट पर कांग्रेस की माला रॉय, भाजपा उम्मीदवार एवं पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष तथागत रॉय, तृणमूल कांग्रेस के निवर्तमान सांसद सुब्रत बक्शी और माकपा उम्मीदवार नंदिनी मुखर्जी के बीच बहुकोणीय मुकाबला है।

Updated : 2014-05-09T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top