यूपी में मायावती ने भंग की पार्टी की सभी समितियां

लखनऊ | बसपा मुखिया मायावती ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के सफाये के मद्देनजर आज पार्टी की सभी समितियों को भंग कर दिया है। पार्टी सूत्रों ने बताया है कि बसपा मुखिया मायावती ने पार्टी के पदाधिकारियों के साथ लोकसभा चुनाव में हार के कारणों की विस्तृत समीक्षा करने के बाद पार्टी की विधानसभा, जिला और राज्य स्तरीय सभी समितियों को भंग कर दिया है। उन्होंने बताया कि मायावती इन सभी समितियों का नये सिरे से गठन करेंगी।
सूत्रों के अनुसार, मायावती बसपा संगठन का मुख्य आधार माने जाने वाले क्षेत्रीय संयोजकों की निभाई गई भूमिका से सख्त नाराज हैं , कारण कि उन्होंने जनता के मूड और पार्टी उम्मीदवारों की तैयारी के बारे में उन्हें सही जानकारी नहीं दी , लिहाजा कई संयोजक हटाये जाने वाले हैं। मायावती ने देश के विभिन्न भागों से आये पार्टी पदाधिकारियों और नेताओं से स्वयं बात करके पार्टी की पराजय के कारणों की जानकारी हासिल की। उन्होंने अलग अलग बैठकें करके संबंधित राज्यों की चुनावी रिपोर्ट ली और चुनाव परिणामों की समीक्षा की।
उत्तर प्रदेश की चार बार मुख्यमंत्री रह चुकी मायावती ने इस सूबे में मिली पराजय को विशेष गंभीरता से लिया है और कल के बाद से यहां पार्टी को मिली हार की गहन समीक्षा की जायेगी। उन्होंने पार्टी संगठन में व्यापक बदलाव के संकेत दिये हैं और अभी से विधानसभा के आगामी चुनाव की तैयारी के संकेत दिये हैं।
गौरतलब है कि वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में बसपा को उत्तर प्रदेश की 80 में से 20 लोकसभा सीटें मिली थीं , मगर इस चुनाव में उसका खाता भी नहीं खुल पाया है।

Next Story