Home > Archived > रतन टाटा को ब्रिटेन की महारानी ने सम्मानित किया

रतन टाटा को ब्रिटेन की महारानी ने सम्मानित किया

रतन टाटा को ब्रिटेन की महारानी ने सम्मानित किया
X

लंदन | टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वारा नाइट ग्रांड क्रास (जीबीई) से सम्मानित किया गया है। टाटा समूह, ब्रिटेन में सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है।
विदेश एवं राष्ट्रकुल कार्यालय द्वारा गुरुवार को की गई घोषणा में कहा गया, ‘महारानी ने पूरी गरिमा के साथ प्रसन्नतापूर्वक 2014 में रतन नवल टाटा को ब्रिटेन का जीबीइ मानद सम्मान देने की स्वीकृति प्रदान की है।’ वर्ष 2014 के लिए ब्रिटेन के मानद सम्मान के लिए चुने गए विदेशियों में 76 वर्षीय टाटा एकमात्र भारतीय हैं।
इससे पहले टाटा को 2009 में महारानी द्वारा केबीई (नाइट कमांडर) से सम्मानित किया गया था। टाटा समूह ने ब्रिटेन में 60,000 लोगों को रोजगार दे रखा है। टाटा मोटर्स द्वारा ब्रिटेन के लक्जरी कार ब्रांड जगुआर- लैंड रोवर (जेएलआर) का अधिग्रहण करने के एक साल बाद 2009 में टाटा को नाइट कमांडर के सम्मान से सम्मानित किया था। टाटा ने जेएलआर का अधिग्रहण कर उसकी दशा सुधार दी है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन टाटा की कई बार प्रशंसा कर चुके हैं। उनका कहना है कि भारतीय उद्यमी ने अकेले ही ब्रिटेन के विनिर्माण क्षेत्र को उबारा है। 

Updated : 11 April 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Top