Home > Archived > परीक्षाओं में नहीं रुक पा रही नकल

परीक्षाओं में नहीं रुक पा रही नकल

भिण्ड । बोर्ड परीक्षाओं में इस बार रिकार्ड तोड़ नकल की स्थिति है। शिक्षा माफिया व निजी विद्यालयों के संचालक परीक्षा से पूर्व जितने डरे हुए थे उतने ही अब जिला प्रशासन की ढील से खुले नजर आ रहे हैं। जिला प्रशासन ने जमकर चल रही नकल को रोकने के लिए अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया है जिससे निजी विद्यालयों के संचालकों के हौंसले बुलंद हैं।
एक ओर भिण्ड जिले के कई परीक्षा केन्द्र ऐसे हैं जहां सामूहिक नकल की स्थिति है और कई परीक्षा केन्द्रों पर केन्द्राध्यक्षों ने हिम्मत जुटाकर नकल प्रकरण भी बनाए हैं, लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से जिला प्रशासन के असहयोगात्मक रवैए के कारण केन्द्राध्यक्ष व पर्यवेक्षकों के हौंसले भी पस्त हैं।
अटेर क्षेत्र में अशासकीय लालबहादुर शास्त्री, शा. हाईस्कूल जवास व एमडीएम विद्यालय जगन्नाथपुरा में नकल के रिकार्ड टूट रहे हैं, यहां सरेआम संचालक केन्द्राध्यक्ष व पर्यवेक्षकों को धमकाकर नकल करवा रहे हैं, बाहरी निरीक्षण दल के पहुंचने से पहले ही केन्द्र को सतर्क कर दिया जाता है।
एक ओर जिलाधीश ने जिन परीक्षा केन्द्रों पर नकल होगी उन विद्यालयों के संचालकों के विरुद्ध मामला दर्ज करने की बात कही है, लेकिन पुलिस इन संचालकों को विद्यालय में घुसने से रोक भी नहीं रही है।
शहर के समीप इटावा रोड स्थित अशोक कुसुम विद्यालय भी परीक्षा केन्द्र है, लेकिन इस पर न तो अभी तक कोई उडऩदस्ता पहुंचा है और न ही जिला प्रशासन के किसी अधिकारी ने परीक्षाओं का निरीक्षण किया है। यहां आज जमकर नकल देखने को मिली, लेकिन नकल प्रकरण नाममात्र के लिए बने हैं।



आज बने कुल 177 प्रकरण
बोर्ड की परीक्षाओं में आज जिलेभर में 177 नकल के प्रकरण बने हैं जिसमें सर्वाधिक 132 प्रकरण भिण्ड में बने हैं। इसके अलावा मेहगांव में 29 नकल प्रकरण बने हैं।

Updated : 5 March 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Top