Home > Archived > भारत का लक्ष्य आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल करना

भारत का लक्ष्य आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल करना

भारत का लक्ष्य आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल करना
X

दुबई। एडिलेड टेस्ट से 9 दिसंबर से भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का आगाज होगा। टीम इंडिया इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में तीसरे पायदान पर कब्जा जमाने का प्रयास करेगी।
फिलहाल आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में छठे स्थान पर मौजूद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज कर रैंकिंग में लंबी छलांग लगाने का प्रयास करेगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम इस समय रैंकिंग में दूसरे स्थान पर मौजूद है। अगर भारत ये सीरीज 4-0 से जीतने में सफल रहा तो उनके 107 रेंटिंग अंक हो जाएंगे जो कि ऑस्ट्रेलिया से सिर्फ एक अंक पीछे होगा। वहीं, 3-1 से अगर जीत मिली तो भारतीय टीम इंग्लैंड के साथ 104 अंक लेकर संयुक्त तौर पर काबिज होगी। हालांकि इंग्लिश टीम को 0.4 अंकों का फायदा मिलेगा जिससे वो आगे रह सकते हैं।
ऑस्ट्रेलियाई टीम के फिलहाल 117 रेटिंग अंक हैं जो कि दक्षिण अफ्रीका से सात अंक पीछे है। जबकि भारत फिलहाल उनसे 21 रेटिंग अंक पीछे है और उनके 96 रेटिंग अंक हैं। अगर सीरीज का नतीजा 2-2 रहा तो ऑस्ट्रेलिया के 117 से 114 अंक हो जाएंगे जबकि भारत को तीन अंकों के फायदा मिलेगा। अगर ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से सीरीज जीती तो उसके और शीर्ष पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका के बीच फासला सिर्फ चार रेटिंग अंकों का ही रह जाएगा।

Updated : 7 Dec 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Top