Home > Archived > भारत और आस्ट्रेलिया एकादश के बीच अभ्‍यास मैच ड्रा रहा

भारत और आस्ट्रेलिया एकादश के बीच अभ्‍यास मैच ड्रा रहा

एडिलेड | भारतीय बल्लेबाजों ने टेस्ट श्रृंखला से पहले क्रिकेट आस्ट्रेलिया एकादश के खिलाफ ड्रा छूटे दो दिवसीय मैच में अच्छा अभ्‍यास किया तथा 90 ओवरों में 375 रन का बड़ा स्कोर खड़ा करके नौ दिसंबर से शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिये अपनी पुख्ता तैयारियों का सबूत पेश किया।
ग्लेनेग ओवल में बल्लेबाजों के अच्छे प्रदर्शन के बाद भारतीय गेंदबाजों ने भी कमाल दिखाया। जब मैच ड्रा करने का फैसला किया गया तब भारत ने 21 ओवरों में सीए एकादश के पांच विकेट 83 रन पर निकाल दिये थे। भारत ने सुबह दो विकेट पर 99 रन से आगे खेलना शुरू किया। तब कार्यवाहक कप्तान विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज मुरली विजय क्रीज पर थे। इन दोनों ने 63 रन से अपनी साझेदारी आगे बढ़ायी तथा सुबह के पूरे सत्र में बल्लेबाजी की और तीसरे विकेट के लिये 123 रन जोड़े। इन दोनों को क्रमश: शून्य और पांच रन के निजी योग पर जीवनदान मिला जिसका उन्होंने पूरा फायदा उठाकर अर्धशतक जड़े।
कोहली और विजय दोनों ही अर्धशतक लगाने के बाद रिटायर हो गये। कोहली पहले पवेलियन लौटे। उन्होंने पारी के 43वें ओवर में बाहर जाने का फैसला किया। तब वह 94 गेंदों पर 66 रन पर खेल रहे थे जिसमें दस चौके शामिल हैं। इसके दो ओवर विजय भी 136 गेंदों पर दस चौकों की मदद से 60 रन बनाने के बाद पवेलियन लौट गये। इससे रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे क्रीज पर उतरे और उन्होंने भी प्रवाहमय बल्लेबाजी की। विशेषकर रहाणे तेज और स्पिन गेंदबाजों के सामने सहज लग रहे थे। रोहित ने भी स्पिनरों के सामने खुलकर बल्लेबाजी की। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिये 103 रन जोड़े।साहा ने इसके बाद सुरेश रैना (20) के साथ जोड़ी बनायी और तेजी से रन जुटाये। रैना हालांकि सहजता से बल्लेबाजी नहीं कर पाये और कप्तान एशटन टर्नर की गेंद पर दूसरी स्लिप में कैच देकर पवेलियन लौटे। साहा ने 67 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 51 रन बनाये। रविंद्र जडेजा ने भी क्रीज पर कुछ समय बिताया। साहा 90वें ओवर में आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे। क्रिकेट आस्ट्रेलिया एकादश की तरफ से जोश लालोर ने 17 ओवर में 59 रन देकर चार विकेट लिये। भारतीय टीम प्रबंधन ने इसके बाद दिन के बाकी बचे 24 ओवरों में गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम ने हालांकि 21 ओवर ही गेंदबाजी की और इसके बाद फुटबाल खेली। उमेश यादव (30 रन पर एक विकेट) और वरूण आरोन (28 रन पर एक विकेट) ने अपने छोटे स्पैल में अच्छी गेंदबाजी की।
इशांत शर्मा ने पांच ओवर किए तथा आठ रन देकर दो विकेट लिए। कर्ण शर्मा ने भी 16 रन देकर एक विकेट हासिल किया। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच मंगलवार से एडिलेड में शुरू होगा। आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिलिप ह्यूज की बाउंसर लगने से मौत के बाद श्रृंखला का फिर से कार्यक्रम तैयार किया गया है।

Updated : 2014-12-05T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top