Top
Home > Archived > नगरीय निकाय चुनावः संवेदनशील केन्द्रों पर तैनात होगी सशस्त्र पुलिस

नगरीय निकाय चुनावः संवेदनशील केन्द्रों पर तैनात होगी सशस्त्र पुलिस

ग्वालियर। नगरीय निकाय चुनावों में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सशस्त्र पुलिस बल तैनात किया जाएगा। मतदान हेतु गृह विभाग ने एस.ए.एफ की तीन कंपनियां उपलब्ध कराई हैं।
ग्वालियर शहर में नगरीय निकाय चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था जिला पुलिस बल, एवं सशस्त्र पुलिस बल की तीन कंपनियां मिलकर संभालेंगी। सशस्त्र पुलिस बल जहां संवेदनशील मतदान केन्द्रों के अलावा कुछ अन्य स्थानों पर जिला पुलिस के जवानों के साथ तैनात की जाएगी वहीं शहर के पुलिस बल के अलावा, 100 प्रशिक्षु पुलिस के जवान, 100 अन्य रिजर्व पुलिस के जवान, करीब 350 पुलिसकर्मी लाइन से लिए जाएंगे। इसके अलावा थानों में पदस्थ पुलिस स्टाफ, थाना प्रभारियों एवं नगर पुलिस अधीक्षकों की पेट्रोलिंग मोबाइल के अलावा वरिष्ठ अधिकारी भी विभिन्न मतदान स्थलों पर निरंतर सुरक्षा व्यवस्था देखेंगे।
चैकिंग का चक्रव्यूह तैयार
मतदान के दौरान असमाजिक तत्व शहर में प्रवेश न कर सकें। इसके अलावा मतदान केन्द्रों तक कोई भी बाहरी व्यक्ति किसी भी हाल में न पहुंच सके।
इसके लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों को तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने सुरक्षा के क्रम में वाहनों एवं व्यक्यिों की गहन चैकिंग पर जोर दिया है। इसी क्रम में शहर में प्रवेश करने वाले नाकों पर वाहनों एवं व्यक्तियों से पूछताछ एवं चैकिंग के अलावा शहर के मार्गों पर भी विभिन्न स्थानों पर गहन चैकिंग के निर्देश दिए गए हैं।

नगरीय निकाय चुनावों में शांतिपूर्ण मतदान को ध्यान में रखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने बुधवार को मतदान के दिन सुरक्षा व्यवस्था हेतु लगाए जाने वाले बल, आंतरिक चैकिंग प्वाइंट एवं असमाजिक तत्वों के खिलाफ की जा रही प्रतिबन्धात्मक कार्यवाही के संबंध में राजपत्रित अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों की बैठक लेकर की गई कार्यवाही की समीक्षा की। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने मतदान के दिन शहर में बेरीकेटिंग व स्टॉपर लगाकर सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबन्द बनाने तथा प्रभावी प्रतिबन्धात्मक कार्यवाही करने के निर्देश समस्त थाना प्रभारियों को दिए तथा शहर में बनाए गए सभी 23 आंतरिक प्वाइंटों पर मेटल डिटेक्टर लगाकर प्रभावी चैकिंग करने के निर्देश दिए। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिए कि मतदान के दिन बाहरी व्यक्तियों का क्षेत्र में अनावश्यक प्रवेश नहीं होना चाहिए। असमाजिक तत्वों एवं पुराने सजायाबों को चिन्हित कर उनके खिलाफ भी प्रभावी प्रतिबन्धात्मक कार्यवाही की जाए। चुनाव ड्यूटी में लगे सभी अधिकारी अपने साथ जाली-डण्डा, हेलमेट, टार्च, वीडियो कैमरा आदि समाग्री अपने शासकीय वाहन में रखें। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर पश्चिम) राहुल कुमार लोधा, शहर पूर्व विरेन्द्र जैन, शहर दक्षिण दिनेश कौशल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (देहात) योगेश्वर शर्मा, नगर पुलिस अधीक्षक महाराजपुरा विवेक अग्रवाल के अलावा समस्त राजपत्रित अधिकारी एवं थाना प्रभारी उपस्थित थे।
संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त सतर्कता
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने समस्त थाना प्रभारियों को संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए मोबाइल पार्टी, फिक्स पिकेट आदि के माध्यम से पुलिस बल की प्रभावी उपस्थिति दर्ज कराने के निर्देश भी दिए। 


इनका कहना है

नगरीय निकाय मतदान शांतिपूर्ण तरीके से कराने हेतु एसएएफ की तीन कंपनियों के अलावा जिला पुलिस का पर्याप्त बल उपलब्ध है। चैकिंग व्यवस्था को भी दुरुस्त किया गया है। असमाजिक तत्वों की किसी भी हरकत से सख्ती से निपटा जाएगा।

संतोष कुमार सिंह
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ग्वालियर 

Updated : 2014-11-27T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top