Home > Archived > पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दे रही भारतीय सेनाः सेना प्रमुख 

पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दे रही भारतीय सेनाः सेना प्रमुख 

पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दे रही भारतीय सेनाः सेना प्रमुख 
X

जम्मू | पाकिस्तान के सीमापर लगातार सीजफायर उल्लंघन की घटनाओं के बीच सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग ने कहा है कि सीमा पर भारतीय सेना पाकिस्तान को करारा जवाब दे रही है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की गोलीबारी का भारतीय सेना के जवानों ने मुंहतोड़ जवाब दिया है।
आर्मी चीफ का यह बयान ऐसे समय में आया है जब पाकिस्तान की तरफ से सीमा पर हो रही गोलीबारी का भारतीय सेना ने जबरदस्त जवाब दिया है। मंगलवार रात अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारत ने पाकिस्तान की कई चौकियों को नष्ट कर दिया है। भारत ने पाकिस्तानी सीमा की 50 चौकियों पर फायरिंग कर उसे करारा जवाब दिया है। बीएसएफ और सेना के जवान पाकिस्तानी गोलीबारी का जवाब दे रहे हैं।
भारत ने पाकिस्तान को साफ कह दिया है कि बातचीत तब तक नहीं हो सकती जब तक एलओसी और इंटरनेशनल बॉर्डर पर फायरिंग पूरे तौर पर बंद नहीं होती।
इस बीच जम्मू कश्मीर में पूरी 192 किमी लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगने वाली 50 सुरक्षा चौकियों और तीन दर्जन रिहायशी इलाकों को निशाना बनाते हुए पाकिस्तानी सैनिकों ने रात भर मोर्टार दागे और गोलीबारी की जिससे एक महिला की मौत हो गई और 11 व्यक्ति घायल हो गए। पाकिस्तानी रेंजरों ने संघषर्विराम उल्लंघन को नए इलाकों तक फैलाते हुए जम्मू, सांबा और कठुआ में सीमावर्ती चौकियों तथा गांवों में रात भर मोर्टार दागे और गोलीबारी की।
बीएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि सांबा के जलादी गांव में गोलाबारी में एक महिला मारी गई और बीएसएफ के तीन कर्मियों सहित 11 व्यक्ति घायल हो गए। एक अक्तूबर के बाद से संघषर्विराम उल्लंघन की घटनाओं में अब तक सात व्यक्ति मारे जा चुके हैं और करीब 70 घायल हुए हैं। इन जिलों के 16,000 से अधिक लोग सुरक्षित इलाकों की ओर जा चुके हैं। प्रवक्ता ने बताया ‘पाकिस्तानी रेंजरों ने कल रात आठ बजे से अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ की चौकियों पर बिना किसी उकसावे के मोर्टार से गोले दागे और गोलीबारी की।’ उन्होंने बताया कि पाकिस्तान की ओर से की गई गोलीबारी में बीएसएफ की कम से कम 50 सीमाई चौकियां प्रभावित हुई हैं। जम्मू और सांबा जिलों में अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे अरनिया, आर एस पुरा, कनाचक और परगवाल सब सेक्टरों के इलाकों को भी गोलाबारी का निशाना बनाया गया।
उन्होंने बताया ‘सभी जगहों पर बीएसएफ के जवानों ने पाकिस्तान की गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया।’ नियंत्रण रेखा से लगने वाले इलाकों में भारतीय बलों की जवाबी कार्रवाई के बाद मेंधार और पुंछ सेक्टरों में गोलीबारी देर रात बंद हो गई। जम्मू के जिला मजिस्ट्रेट अजीत कुमार साहू ने बताया कि देर रात से जम्मू जिले के अग्रणी इलाकों में 25 से 27 सीमाई गांवों पर मोर्टार दागे गए और गोलीबारी की गई।

Updated : 8 Oct 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Top