Home > Archived > रिकॉर्ड तोड़ बर्फ़बारी के बीच थमी अमरीका की रफ़्तार

रिकॉर्ड तोड़ बर्फ़बारी के बीच थमी अमरीका की रफ़्तार

रिकॉर्ड तोड़ बर्फ़बारी के बीच थमी अमरीका की रफ़्तार
X

वाशिंगटन। कनाडा और अमरीका को पिछले बीस सालों में पहली बार रिकॉर्ड तोड़ बर्फबारी का सामना करना पड़ रहा है। यहां ठंड से अब तक 16 लोगों की मौत हुई है।
बताया जा रहा है कि यहां इतनी अधिक बर्फ़बारी है कि कल 3,000 उड़ानों को रद्द करना पड़ा। लोगों को चेतावनी दी गई है कि वे घरों में ही रहें और स्कूल, कॉलेजों को बंद रखा जाए। वहीं, कनाडा के न्यूफाउंडलैंड में बिजली ग्रिड में खराबी के कारण बीती रात करीब 90,000 घरों में बिजली बाधित रही। इससे लोगों को खासी परेशानी हुई।
अमरीका के राष्ट्रीय मौसम विभाग के मुताबिक कैंसस शहर में तापमान -22 सेंटीग्रेड तक जा सकता है। ये वर्ष 1912 के रिकार्ड से थोड़ा ही ज़्यादा है जब तापमान -25 सेंटीग्रेड तक चला गया था।
मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरी और केंद्रीय अमरीका में ठंडी हवाओं के कारण ऐसा लग सकता है कि तापमान -51 सेंटीग्रेड तक चला गया है। अमरीका में राष्ट्रीय मौसम सेवा ने एक वक्तव्य में कहा कि सप्ताह की शुरुआत में कई इलाकों में रिकॉर्ड तोड़ ठंड पड़ सकती है। ओहायो, साउथ डकोटा और इलिनॉय वो राज्य हैं जो सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। टेनेसी और केंटकी में अभी भारी बर्फ़बारी जारी रह सकती है।
गौरतलब है कि अमरीका के उत्तर-पूर्व में भी ज़बरदस्त ठंड पड़ रही है। पूर्वी कनाडा में तापमान में तेज़ी से गिरावट देखी जा रही है। टोरंटो और ओटावा में बारिश होने से हवाई अड्डों में लोगों को भारी परेशानी हो रही है। भारी बर्फ़बारी से न्यूयॉर्क, कनेक्टीकट और मैसेचुसेट्स जैसे राज्यों में भी जनजीवन पर असर पड़ा है।


Updated : 7 Jan 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Top