Home > Archived > राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल कर सकते हैं पवार

राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल कर सकते हैं पवार

मुंबई | लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर चुके केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनावों के लिए अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं । चुनाव आयोग ने संसद के उच्च सदन के लिए होने वाले चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा कल की थी ।
महाराष्ट्र में राज्यसभा की ऐसी सात सीटें हैं जिसका कार्यकाल दो अप्रैल को पूरा हो रहा है । राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के दो राज्यसभा सदस्य - वाई पी त्रिवेदी और जनार्दन वाघमारे का कार्यकाल पूरा होने वाला है ।
चुनावों की अधिसूचना 21 जनवरी को जारी की जाएगी । नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 28 जनवरी है । नामांकन पत्रों की जांच 29 जनवरी को की जाएगी । नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख 31 जनवरी है । मतदान और मतगणना सात फरवरी को होगी ।
कांग्रेस ने अब तक फैसला नहीं किया है कि वह मौजूदा सांसद हुसैन दलवई और मुरली देवड़ा को फिर से नामित करेगी कि नहीं । भाजपा प्रवक्ता प्रकाश जावड़ेकर और शिव सेना के भरतकुमार राउत तथा राजकुमार धूत का भी कार्यकाल पूरा हो रहा है ।
आरपीआई नेता रामदास अठावले, जो शिवसेना-भाजपा के सहयोगी हैं, ने दावा किया है कि उन्हें भाजपा के कोटे से राज्यसभा की एक सीट दिए जाने का भरोसा मिला है । शिवसेना ने इस मुद्दे पर अब तक कोई फैसला नहीं किया है ।





Updated : 14 Jan 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Top