Home > Archived > यूपी में विहिप की पंचकोसी परिक्रमा को मंजूरी

यूपी में विहिप की पंचकोसी परिक्रमा को मंजूरी

लखनऊ | उत्तर प्रदेश में फैजाबाद जिले के प्रशासन ने संतों की पंचकोसी परिक्रमा को लेकर अपनी रिपोर्ट शासन को भेज दी है, जिसमें इस परिक्रमा को मंजूरी दिए जाने की बात कही गई है। परिक्रमा को हरी झंडी मिलने से उत्साहित विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने कारसेवकपुरम में साधु संतों के ठहरने और हवन पूजन के लिए खास इंतजाम करने शुरू कर दिए हैं।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार शासन को भेजी गई फैजाबाद के जिलाधिकारी वी़ क़े द्विवेदी की रिपोर्ट में कहा गया है कि पंचकोसी परिक्रमा हमेशा चलती रहती है। लिहाजा इस पर रोक लगाना ठीक नहीं है। रिपोर्ट में कई ऐसे साधुओं के नाम भी शामिल हैं जो आए दिन परिक्रमा करते हैं।
रिपोर्ट में यह भी उल्लेख है कि वैसे भी हर एकादशी को साधुओं की परिक्रमा का नियम है जबकि बड़ी परिक्रमा कार्तिक मेले के दौरान होती है।
ज्ञात हो कि हाल ही में सम्पन्न विहिप की चौरासी कोसी परिक्रमा पर रोक प्रशासनिक अधिकारियों की रिपोर्ट के आधार पर ही लगाई गई थी। इस बार पंचकोसी परिक्रमा पर शासन ने केवल सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।
विहिप के अंतर्राष्ट्रीय महामंत्री चंपत राय ने कहा कि दक्षिण के चार प्रांतों के संत 84 कोसी परिक्रमा में हिस्सा नहीं ले पाए थे इसीलिए अब उन राज्यों के संत 22 सितम्बर से अयोध्या की पंचकोसी परिक्रमा करेंगे। उन्होंने कहा कि इसमें हर प्रांत के एक प्रमुख संत और उनके साथ करीब 100 विहिप कार्यकर्ता शामिल रहेंगे। इस यात्रा में केरल, तामिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के प्रमुख संत परिक्रमा करेंगे। पंच कोसी परिक्रमा 22 सितंबर से शुरू हो कर 13 अक्टूबर तक चलेगी।

Updated : 19 Sep 2013 12:00 AM GMT
Next Story
Top