Top
Home > Archived > न्यूनतम स्तर पर पहुंचा रुपया

न्यूनतम स्तर पर पहुंचा रुपया

न्यूनतम स्तर पर पहुंचा रुपया
X

मुंबई | शुरुआती कारोबार में डॉलर की तुलना में रुपये की विनिमय दर लुढ़करकर 61.10 रपये प्रति डॉलर रह गई, जो अभी तक का न्यूनतम स्तर है। ज्ञात हो कि रुपये में बीते दिनों भी रिकार्ड गिरावट दर्ज की गई थी और यह 60 के स्‍तर को पार कर गया था। डॉलर के मुकाबले 61 रुपये के स्‍तर को पार करना अब तक की यह रिकॉर्ड गिरावट है। इससे पहले रुपया 60.76 के लेवल तक नीचे गया था। पिछले हफ्ते शुक्रवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 60.23 पर बंद हुआ था।
आज रुपए में आई रिकॉर्ड गिरावट की वजह अमेरिका में बेरोजगारी दर में आई बढ़ोतरी बताई जा रही है। अमेरिकी फेडरल बैंक ने वित्तीय प्रोत्साहन पैकेज में भारी कटौती शुरू कर दी है। पिछले साल सिंतबर में भी फेडरल बैंक ने यही कदम उठाया था। फेडरल बैंक के इस कदम से ट्रेडर्स डरे हुए हैं तो दूसरी तरफ भारत में करंट अकाउंट डेफिसिट से डरे हुए हैं। ऐसी स्थिति में इन्वेस्टमेंट बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है।
उधर, उद्योग मंडल सीआईआई के एक सर्वेक्षण के अनुसार अगर सरकार एफडीआई सीमा बढ़ाने व ढांचागत बाधाओं को दूर करने जैसे निवेश से संबंधित मुद्दों का समाधान नहीं करती है तो डालर के मुकाबले रपया और लुढ़क सकता है।

Updated : 2013-07-08T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top