Home > Archived > जनांदोलन से ही आ सकता है देश में बदलाव : अन्ना हजारे

जनांदोलन से ही आ सकता है देश में बदलाव : अन्ना हजारे

जनांदोलन से ही आ सकता है देश में बदलाव : अन्ना हजारे
X

अमृतसर | पंजाब के ऐतिहासिक जलियांवाला बाग से अपनी 'जनतंत्र यात्रा' शुरू करते हुए गांधीवादी सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने कहा कि केवल जनांदोलन से ही भारत में बदलाव आ सकता है।
समर्थकों को संबोधित करते हुए अन्ना ने कहा, "जब तक मुझमें जान है तब तक मैं भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ता रहूंगा।" पूर्व सेना प्रमुख जनरल वी.के. सिंह के साथ अन्ना ने यहां के जलियांवाला बाग से एक साल तक चलने वाली अपनी जनतंत्र यात्रा का शुभारंभ किया।
जलियांवाला बाग की तंग जगह में उमड़ी भारी भीड़ खड़ा होने की जगह पाने के लिए धक्का-मुक्की करती देखी गई। मजबूत लोकपाल विधेयक और चुनाव सुधारों के अलावा अन्य मुद्दों पर जनता में जागरूकता पैदा करने के लिए अन्ना ने यह यात्रा शुरू की है।
शनिवार को ही यहां पहुंचे अन्ना ने कहा कि अगले पांच दिनों तक पूरे पंजाब में से 'जनतंत्र यात्रा' गुजरेगी। इस दौरान अन्ना राज्य में आठ रैलियों को संबोधित करेंगे।
यात्रा शुरू करने से पहले हजारे और उनके समर्थकों ने हरमंदिर साहिब में प्रार्थना की। सिखों के इस पवित्र स्थल को स्वर्ण मंदिर के नाम से जाना जाता है। अन्ना यहां के मशहूर हिंदू तीर्थस्थल दुर्ग्याना मंदिर भी गए। पंजाब के बाद अन्ना हजारे हरियाणा पहुंचेंगे और उसके बाद वे उत्तराखंड जाएंगे। थोड़े समय का अल्पविराम लेने के बाद वे यात्रा का दूसरा चरण शुरू करेंगे जिसमें राजस्थान, मध्य प्रदेश और झारखंड जाएंगे।

Updated : 1 April 2013 12:00 AM GMT
Next Story
Top