Home > Archived > रिजर्व बैंक ने की ब्याज दरों में कटौती

रिजर्व बैंक ने की ब्याज दरों में कटौती

रिजर्व बैंक ने की ब्याज दरों में कटौती
X

मुंबई | भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दर और रिवर्स रेपो दर में 25 आधार अंकों की कटौती की, लेकिन नकद आरक्षी अनुपात में कोई परिवर्तन नहीं किया। इस कटौती से बैंकों में और अधिक तरलता का संचार होने की सम्भावना है। यह निर्णय रिजर्व बैंक के गवर्नर डी. सुब्बाराव ने मौजूदा वित्त वर्ष की मौद्रिक नीति की मध्य तिमाही समीक्षा के दौरान लिया। रेपो दर, जिस पर वाणिज्यिक बैंक सीमित अवधि के लिए रिजर्व बैंक से ऋण लेते हैं,7.75 प्रतिशत से घटाकर 7.5 प्रतिशत कर दिया गया। इसके कारण रिवर्स रेपो दर, जिस पर रिजर्व बैंक अन्य बैंकों से सीमित अवधि के लिए उधारी लेता है,6.75 प्रतिशत से घटकर स्वत: 6.5 प्रतिशत हो गया। रिजर्व बैंक ने हालांकि नकद आरक्षी अनुपात, जो वाणिज्यिक बैंक अपनी नकद जमा के एक हिस्से के रूप में रिजर्व बैंक के पास नकदी के रूप में रखते हैं, में कोई परिवर्तन नहीं किया है। यह अब भी चार प्रतिशत है।
रिजर्व बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है, "जनवरी 2013 में रिजर्व बैंक की तीसरी तिमाही की समीक्षा के बाद वैश्विक वित्तीय बाजार की स्थिति बेहतर हुई है, लेकिन वैश्विक आर्थिक गतिविधियों में गिरावट आई है।"
बयान में कहा गया है, "घरेलू मोर्चे पर भी विकास दर में गिरावट आई है, हालांकि महंगाई उच्च स्तर पर बनी हुई है, जिसे सतत आर्थिक विकास के लिए अनुकूल नहीं कहा जा सकता।"


Updated : 19 March 2013 12:00 AM GMT
Next Story
Top