Home > Archived > फिर बढ़ सकता है रेल किराया

फिर बढ़ सकता है रेल किराया

नई दिल्ली | महंगाई की मार झेल रही जनता पर एक बार फिर रेल किराये में बढ़ोतरी का चाबुक चलने वाला है। डीजल की कीमतें बढ़ने के बाद रेलवे फिर से रेल किराया बढ़ाने की योजना बना रहा है।
सूत्रों के मुताबिक रेलवे एसी- थर्ड क्लास, चेयर कार और स्लीपर क्लास में किराया बढ़ा सकता है। रेल मंत्रालय ने रेल बजट में 3 से 5 पैसे प्रति किलोमीटर तक रेल किराया बढ़ाने का फैसला किया है। गौरतलब है कि पिछले शनिवार को ही रेल मंत्री पवन बंसल ने दोबारा किराया बढ़ाने के संकेत दिए थे। 26 फरवरी को पेश किए जा रहे रेल बजट में किराया बढ़ोतरी की घोषणा संभावित है।
उन्होंने कहा कि पहले जो भी किराया बढ़ा था, वह रेलवे की ऑपरेशनल जरूरतों के लिए था। अब संसाधनों को दुरुस्त करने के लिए इसे बढ़ाए जाने पर विचार किया जा रहा है। वहीं, डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से भी इसके अलावा कोई और विकल्प नहीं बचा है। उन्होंने कहा कि मजबूरी में रेल मंत्रालय को ऐसा फैसला लेना पड़ सकता है।
अक्तूबर, 2012 में रेल मंत्री बनने वाले चंडीगढ़ के सांसद पवन बंसल केवल तीन माह के कार्यकाल में ही दूसरी बार किराया बढ़ाने की तैयारी में हैं। इससे पहले 22 जनवरी से किराए में दो से लेकर दस पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई थी।


Updated : 6 Feb 2013 12:00 AM GMT
Next Story
Top