Latest News
Home > Archived > मंडेला की अंतिम विदाई 15 दिसंबर को, ओबामा भी होंगे शामिल

मंडेला की अंतिम विदाई 15 दिसंबर को, ओबामा भी होंगे शामिल

जोहांसबर्ग। दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला का अंतिम संस्कार 15 दिसंबर को किए जाने की घोषणा की गई है। यह फैसला जोहांसबर्ग में मंडेला के परिवार से राष्ट्रपति जैकब जुमा की मुलाकात के बाद किया गया। जुमा ने गुरूवार को आधी रात से पहले मंडेला के निधन की पुष्टि की थी। मंडेला का गुरूवार शाम निधन हो गया था।
राष्ट्रपति जुमा ने कहा कि उनका अंतिम संस्कार उत्तरी प्रांत ईस्टर्न केप स्थित उनके घर कुनु में किया जाएगा। अंतिम संस्कार के दिन तक 10 दिन का राष्ट्रीय शोक रहेगा। उन्होंने कहा कि 11 दिसंबर से 13 दिसंबर को मंडेला का शव प्रिटोरिया के यूनियन बिल्डिंग में रखा जाएगा। राष्ट्रीय शोक के बीच आठ दिसंबर को डे आफ प्रेयर एंड रिफ्लेक्शन और 10 दिसंबर को आधिकारिक यादगार दिवस जोहांसबर्ग में मनाया जाएगा। राष्ट्रपति जुमा ने सभी देशवासियों और विश्वभर के लोगों का मंडेला के परिवार का साथ देने के लिए आभार प्रकट किया है।
दूसरी तरफ अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा अगले सप्ताह नेल्सन मंडेला के अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका आयेंगे। दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति और रंगभेद विरोधी आंदोलन के महानायक नेल्सन मंडेला का 95 वर्ष की आयु में गत गुरूवार को निधन हो गया था। 

Updated : 2013-12-07T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top