Home > Archived > आंध्र तट पर कल दस्तक देगा चक्रवाती तूफान 'हेलेन'

आंध्र तट पर कल दस्तक देगा चक्रवाती तूफान 'हेलेन'

आंध्र तट पर कल दस्तक देगा चक्रवाती तूफान हेलेन
X

हैदराबाद | बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान 'हेलेन' शुक्रवार को दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में दस्तक देने जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि तूफान के मद्देनजर निचले इलाके खाली करा दिए गए हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, यह प्रचंड तूफान शुक्रवार दोपहर के आसपास नेल्लोर और मछलीपत्तनम के बीच स्थित तटों से गुजरेगा। आईएमडी ने दक्षिणी आंध्र प्रदेश और उसके निकटवर्ती तमिलनाडु तटों पर तूफान की चेतावनी जारी कर दी है।
आईएमडी की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ हेलेन तूफान तेज हो गया है। इसका केंद्र चेन्नई के पूर्व-पूर्वोत्तर से करीब 460 किलो मीटर, ओंगोल पूर्व से 360 किलो मीटर, मछलीपत्तनम के पूर्व-दक्षिणपूर्व से 260 और विशाखापत्तनम के दक्षिण-दक्षिणपूर्व से 230 किलो मीटर आगे बना हुआ है।
चक्रवाती तूफान के प्रभाव के चलते आंध्र प्रदेश के कुछ तटीय इलाकों में गुरुवार पूर्वाह्न् तेज और मूसलाधार बारिश होगी। आंध्र प्रदेश के दक्षिण तट पर गुरुवार और शुक्रवार को मूसलाधार (25 सेंटी मीटर या इससे अधिक) बारिश होगी। दक्षिणी आंध्र तट पर हवाओं की गति भी 55-65 किलो मीटर प्रति घंटा से बढ़कर 75 किलो मीटर प्रतिघंटा हो गई है।
आईएमडी ने चेतावनी दी है कि तूफान के चलते नेल्लोर, प्रकाशम, गुंटूर और कृष्णा जिलों के निचले इलाके 1 से 1.5 मीटर तब डूबेंगे। मछवारों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। अधिकारियों ने आंध्र तटों से लगते सभी बंदरगाहों पर चेतावनी संकेत फहरा दिए हैं। राज्य में हेलेन उस समय दस्तक दे रहा है जब लोग पिछले माह आए फैलिन तूफान और भारी बारिश के बाद हुए नुकसान से भी नहीं उभर पाए हैं।

Updated : 2013-11-21T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top