Home > Archived > भूकंप के चार झटकों से हिला दिल्ली एनसीआर

भूकंप के चार झटकों से हिला दिल्ली एनसीआर

भूकंप के चार झटकों से हिला दिल्ली एनसीआर
X

नई दिल्ली । दिल्ली−एनसीआर में एक के बाद एक चार भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता काफी कम थी जिससे जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। दक्षिणी दिल्ली से लेकर नोएडा और गाजियाबाद तक लोग परेशान रहे, वहीं अब तक जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। भूकंप का पहला झटका रात 12 बजकर 40 मिनट पर लगा। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 मापी गई। दूसरा झटका रात 1 बजकर 41 मिनट पर महसूस किया गया। इसकी तीव्रता 3.3 मापी गई।
भूकंप का तीसरा झटका 1 बजकर 55 मिनट पर महसूस किया गया। इसकी तीव्रता 2.5 मापी गई और चौथा झटका 3 बजकर 41 मिनट पर महसूस किया गया, इसकी तीव्रता 2.6 मापी गई। विभाग के मुताबिक भूकंप का केंद्र दिल्ली−गुड़गांव बॉर्डर पर था। भूकंप का केंद्र 10 किमी की गहराई में बताया जा रहा है। भूकंप के चारों झटकों में से दूसरा झटका सबसे प्रभावशाली था। दिल्ली के कई इलाकों में भूकंप के झटकों के साथ तेज आवाजें भी सुनी गईं।
दिल्ली-एनसीआर में आए इस भूकंप की तुलना अगर गुजरात में 2001 में आए भूकंप से की जाए तो दिल्ली एनसीआर के भूकंप के झटके गुजरात के मुकाबले 30 लाख गुना कमजोर थे। दिल्ली−एनसीआर भूकंप के मामले में बेहद संवेदनशील क्षेत्र में आता है।

Updated : 12 Nov 2013 12:00 AM GMT
Next Story
Top