Home > Archived > फिर बढ़ा रेल किराया

फिर बढ़ा रेल किराया

फिर बढ़ा रेल किराया
X

नई दिल्ली | यात्री किरायों में हाल ही में हुई बढ़ोत्तरी के बाद रेलवे ने राजधानी, शताब्दी और दुरंतों जैसी प्रमुख ट्रेनों के किराये में फिर से इजाफे का फैसला किया गया है । रेल किराये में ताजा बढ़ोत्तरी 17 अक्तूबर से लागू होगी । रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि खाने-पीने के मूल्यों की समीक्षा के बाद इनमें हुई बढ़ोत्तरी के बाद राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों में टिकटों की कीमतें 25 से 27 रूपए और बढ़ जाएंगी ।
एक महीने के भीतर रेलवे ने दूसरी दफा यात्री किरायों में बढ़ोत्तरी की है । हालांकि, दूसरी बार किया गया इजाफा कुछ चुनिंदा ट्रेनों के लिए ही है । पिछले 7 अक्तूबर को रेलवे ने सभी ट्रेनों में 2 फीसदी का इजाफा किया था । रेलवे अधिकारी ने कहा कि प्रमुख ट्रेनों के बेस किराये में कोई इजाफा नहीं किया गया है और सिर्फ खाने-पीने की चीजों की दरें बढ़ायी गयीं हैं जिससे टिकटों की कीमतें बढ़ जाएंगी । अधिकारी ने कहा कि प्रति भोजन कैटररों को दी जाने वाली रकम पिछले 14 साल से नहीं बढ़ायी गयी थी । रेलवे इन ट्रेनों में एक साल में 3.3 करोड़ भोजन परोसती है ।
फैसले के मुताबिक, प्रमुख ट्रेनों की एसी-2, एसी-3 और चेयर कार की टिकट दरें करीब 25 फीसदी तक बढ़ जाएंगी । ऐसी ट्रेनों में करीब 90 फीसदी यात्री एसी-2, एसी-3 और चेयर कार में ही सफर करते हैं । एसी-1, एक्जिक्यूटिव क्लास और दुरंतो स्लीपर क्लास के लिए दरों के पुनरीक्षण से टिकटों की कीमतें 30 फीसदी तक बढ़ जाएंगी । गौरतलब है कि 17 अक्तूबर या इसके बाद की तारीख के टिकट जिन्होंने पहले ही खरीद लिए हैं उन्हें ट्रेनों में बाकी की रकम टीटीई को देनी होगी ।

Updated : 2013-10-11T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top