Home > Archived > यूपी में अब दरोगा के 18 फीसदी पद पर होंगे मुस्लिम

यूपी में अब दरोगा के 18 फीसदी पद पर होंगे मुस्लिम

यूपी में अब दरोगा के 18 फीसदी पद पर होंगे मुस्लिम
X


$img_titleलखनऊ।
उत्तर प्रदेश में अब दरोगाओं के 18 फीसदी पदों पर मुस्लिम नजर आएंगे। राज्य सरकार सच्चर कमेटी की सिफारिशों का पालन करते हुए मुसलमानों को 18 फीसदी आरक्षण देगी। समाजवादी पार्टी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में भी मुसलमानों के लिए कोटे का वादा किया था।


गौरतलब है कि अभी केंद्र सरकार की ओर से सभी राज्यों को चिट्ठी लिखी गई थी और सच्चर कमेटी की सिफारिशों की याद दिलाते हुए मुस्लिम बहुल इलाकों में मुसलमान इंस्पेक्टर या सब-इंस्पेक्टर को तैनात करने के लिए कहा गया था। शुक्रवार को विधान परिषद में प्रश्नकाल के दौरान उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री और सदन के नेता अहमद हसन ने बीएसपी के अब्दुल हन्नान के सवाल के जवाब में कहा कि प्रदेश में अल्पसंख्यक समुदाय के 18 इंस्पेक्टरों और 81 सब-इंस्पेक्टरों को थाना प्रभारी का चार्ज दिया गया है। थाना प्रभारियों के पदों पर मुस्लिमों की तैनाती के बारे में सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि शासन की ओर से जारी आदेशों के तहत प्रदेश में अल्पसंख्यक समुदाय का कोटा पूर्ण है।

उन्होंने बताया कि 18 जुलाई 2007 को जारी शासनादेश के अनुसार अन्य पिछड़ा वर्ग के 27 फीसद आरक्षण में ही मुस्लिम समुदाय को भी प्रतिनिधित्व दिया जाता है। अल्पसंख्यक समुदाय के लिए अलग से कोई कोटा निर्धारित नहीं है। उन्होंने कहा कि दरोगा की भर्ती में राज्य सरकार एसपी के चुनावी घोषणा पत्र में किए गए वादे के अनुसार 18फीसद आरक्षण मुसलमानों को देगी।

Updated : 9 Jun 2012 12:00 AM GMT
Next Story
Top