Home > Archived > उत्तर प्रदेश चुनाव के बाद महंगा होगा पेट्रोल

उत्तर प्रदेश चुनाव के बाद महंगा होगा पेट्रोल

उत्तर प्रदेश चुनाव के बाद महंगा होगा पेट्रोल
X

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव खत्म हो जाने के बाद पेट्रोल के दाम$img_title में 3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जा सकती है। ऑयल इंडस्ट्री के एक एग्जेक्युटिव ने सोमवार को यह जानकारी दी।
इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी), भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के बड़े अधिकारियों ने कहा कि इंटरनैशनल मार्केट में दाम बढ़ने के बावजूद पिछले दो महीने में घरेलू बाजार में पेट्रोल की कीमत नहीं बढ़ाई गई है। इसकी वजह यह है कि सरकार ने कंपनियों को विधानसभा चुनावों तक दाम न बढ़ाने की अनौपचारिक हिदायत दी थी।
पेट्रोल कीमतों को डीकंट्रोल किया जा चुका है, जिसका मतलब यह है कि तेल कंपनियां बाजार से कम दाम पर पेट्रोल बेचने के एवज में सरकार से हर्जाना नहीं मांग सकतीं। लेकिन इस बार कंपनियां मुआवजा मांगने की तैयारी कर रही हैं, क्योंकि कीमतों में इजाफा नहीं करने के सरकार के अनौपचारिक निर्देश से उन्हें नुकसान उठाना पड़ा है।
आईओसी के चेयरमैन आर. एस. बुटोला ने यह नहीं बताया कि दाम में बढ़ोतरी कब की जाएगी और यह इजाफा कितना होगा। लेकिन, उन्होंने यह जरूर कहा कि हालात मुश्किल हैं। उन्होंने कहा, ' कंपनी लंबे वक्त तक कीमत मौजूदा स्तर पर नहीं रख सकती। अगर इंटरनैशनल मार्केट में दाम इन स्तरों पर बने रहते हैं, तो हमें पेट्रोल की कीमतें बढ़ाने पर मजबूर होना होगा। ' कंपनी को पेट्रोल की बिक्री पर नुकसान बढ़ कर 443 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है।
31 दिसंबर को खत्म क्वॉर्टर में कंपनी का नेट प्रॉफिट 52 फीसदी बढ़कर 2,488 करोड़ रुपए पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल के दाम दो महीने पहले 109 डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर 128 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए हैं।

Updated : 2012-02-14T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top